रेलवे का ये चलता फिरता अस्पताल जरूरतमंदों का कर रहा है मुफ्त इलाज, देखें तस्वीरें

कोरोना महामारी के इस मुश्किल दौर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने लाइफलाइन एक्सप्रेस नाम से चलता फिरता हॉस्पिटल (Hospital Train)  बना कर बड़ी संख्या में जरूरतमंदों की मदद की है. 1991 में चलाई गई लाइफलाइन एक्सप्रेस ने देश भर का सफर किया है. रेलवे ने इस ट्रेन की कुछ खूबसूरत ट्रेनें जारी की हैं.

रेलवे की लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) को चलाने का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सुविधाएं पहुंचाना है. दुनिया भर में किसी भी देश के पास ऐसी ट्रेन नहीं है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह सभी सुविधाएं हैं.

इस समय असम में तैनात है ये ट्रेन This train is currently posted in Assam

जानकारी के मुताबिक लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. इस हॉस्पिटल ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीकी उपकरण और डॉक्टर्स की टीम है. जिसमें 2 मॉर्डन ऑपरेशन थिएटर और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं.

मुफ्त में मिलता है इलाज Get treatment free

इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों के फ्री इलाज की व्यवस्था है. रेलवे द्वारा शेयर की गई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाओं हैं.

ट्रेन में 2 मॉर्डन ऑपरेशन थियेटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल

इस ट्रेन में 2 मॉर्डन ऑपरेशन थियेटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल भी है. इसके अलावा ट्रेन में मेडिकल स्टाफ रूम और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं.  लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है.

भारत के अलग-अलग हिस्सों से गुजरती है ये ट्रेन

इस ट्रेन को इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन भारतीय रेलवे के साथ मिलकर चलाती है. ये 7 डिब्बों की ट्रेन है. ये खास ट्रेन भारत के अलग-अलग हिस्सों से गुजरती है. इसके बाद ये अपने शेड्यूल के हिसाब से अलग अलग स्टेशनों पर रुकती है और वहां के लोग इसमें अपना इलाज करवा पाते हैं. इस दौरान ये सर्जरी, ऑपरेशन जैसे कई काम किए जाते हैं.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version