गाजियाबाद: मुरादनगर अंत्येष्टि स्थल पर जांच टीम को मिले भ्रष्टाचार के सबूत, गोदाम व अन्य भवन सील

जांच के दौरान टीम ने देखा कि गैलरी बनाने मे इस्तेमाल किए गए सरिए का साइज मानक के अनुसार था न ही निर्माण सामग्री। डिजाइन भी गलत है। मानक से भी ज्यादा ऊंचाई पर लेंटर डाला गया है। पिलर की संख्या भी कम है।

गाजियाबाद। मुरादनगर में रविवार को हुए हादसे के बाद मंगलवार को जांच टीम अंत्येष्टि स्थल पहुंची। इस दौरान लकड़ी का गोदाम सहित अन्य भवन को सील कर दिया गया है। टीम ने अंत्येष्टि स्थल की गैलरी की जो छत गिरी है, उसके मलबे की भी जांच की। उन्होंने पहली नजर में ही साफ कर दिया है कि गैलरी सहित अन्य भवन का निर्माण मानकों के विपरीत हुआ है। न तो पिलर की संख्या ठीक है न ही भवनों का डिजाइन। इसका पर्दाफाश मंगलवार के अंक में दैनिक जागरण ने किया है।

जीडीए के चीफ इंजीनियर वीएन सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने लोक निर्माण विभाग, जीडीए और नगर निगम की एक संयुक्त टीम श्मशान स्थल पर बनी गैलरी, लकड़ी के गोदाम सहित अन्य भवन की जांच के लिए बनाई है। जिसके बाद जांच के लिए टीम श्मशान स्थल पहुंची है।

ये मिली खामियां

जांच के दौरान टीम ने देखा कि गैलरी बनाने मे इस्तेमाल किए गए सरिए का साइज मानक के अनुसार था न ही निर्माण सामग्री। डिजाइन भी गलत है। मानक से भी ज्यादा ऊंचाई पर लेंटर डाला गया है। पिलर की संख्या भी कम है। प्रत्येक पिलर का साइज भी टीम ने नोट किया है।

सिर्फ दीवार है सरिया नहीं

भवन में उन्होंने हथौड़ा मारकर देखा कि कुछ जगह पर खड़े कॉलम में सिर्फ ईंट से चिनाई कर दीवार बनाई गई है। उसमें सरिए का इस्तेमाल ही नहीं किया गया है।

संगम विहार में एक और बुजुर्ग की मौत

वहीं, उखलारसी में हुए हादसे का गम संगम विहार कॉलोनी में रहने वाले एक बुजुर्ग को ऐसा हुआ कि उनकी जान चली गई। उनके शव को अंतिम संस्कार के लिए उसी अंत्येष्टि स्थल पर लाया गया, जहां रविवार को हादसा हुआ था। बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव और स्थानीय निवासी विजय गौड़ ने बताया कि मृतक बुजुर्ग इंद्रजीत सिंह संगम विहार के रहने वाले थे। उनके घर के पास ही रहने वाले 7 लोगों की हादसे में रविवार को जान चली गई। जिसका उनको गम बैठ गया था और आज सुबह करीब 4 बजे उनकी मौत हो गई। इंद्रजीत सिंह हादसे को लेकर काफी दुखी थे।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version