बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं ATM से कैश, ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

नई दिल्ली: आजकल डिजिटल पेमेंट एप से पैसों का लेनदेन होता है. इससे लोगों का काम आसान हो गया है. लेकिन सोचिए कि अगर कहीं पर कैश ही देना है या इसी से व्यापार होना तो क्या करेंगे? आप बैंक जाकर या तो अकाउंट से पैसे निकालेंगे या फिर एटीएम से, लेकिन सोचिए अगर आप अपना ATM कार्ड घर पर छोड़ दिए हैं, तो कैसे पैसे निकालेंगे. इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिससे बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं.

बिना एटीएम कार्ड के बिना कैश निकासी की सुविधा हर बैंक देती है. इसे कार्डलेस सुविधा कहा जाता है. हां, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है. साथ ही बैंकिंग ऐप हो तो और बेहतर है.

दूसरा तरीका- मोबाइल बैंकिंग ऐप से 
इसके अलावा आप बैंकिंग ऐप के जरिए भी पैसे की निकासी कर सकते हैं. हां, इसके लिए आप के मोबाइल पर संबंधित बैंक का ऐप होना चाहिए.

ऐप खोलने के बाद आपको सर्विसेस (Services) में जाना होगा. यहां जाने के बाद बैंक से दी जाने वाली सुविधाओं की लिस्ट खुल जाएगी.

इन्हीं में से एक ऑप्शन होगा Cardless Cash Withdrawal. इस पर टैप करते ही एक अलग विंडो खुलेगी जहां पर आपको निकासी की रकम भरनी होगी. साथ ही कार्ड का पिन भी डालना पड़ेगा.

इसके बाद ट्रैंजेक्शन प्रोसेस का एक मैसेज आएगा. साथ मोबाइल नंबर 6 डिजिट का एक पिन कोड आएगा, जिसका इस्तेमाल आपको एटीएम में पैसे निकालते समय करना होगा.

यह पिन 6 घंटे तक ही वैलिड रहता है. इस पिन के साथ आपको संबंधित बैंक के एटीएम पर जाना होगा. वहां Cardless Cash Withdrawal का ऑप्शन होगा. इस पर टच करेंगे तो आपसे 6 अंकों वाला पिन डालने को कहा जाएगा. पिन डालते ही एटीएम से कैश डिस्पेंस हो जाएगा. साभार- जी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version