Donald Trump News: ट्विटर ने डिलीट किए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कई ट्वीट, सफाई में दिया यह बयान

अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप लगातार ट्वीट कर रहें हैं, लेकिन उनके कई ट्वीट को ट्विटर ने पेज से हटा दिया है।

ट्रंप ने ट्वीट डिलीट करने से पहले कहा कि ‘पेनसिल्वेनिया में बड़ी कानूनी जीत!’ इसके बाद उनके कई ट्वीट डिलीट कर दिए गए।

ट्विटर ने ट्वीट डिलीट करने पर दिया यह बयान
ट्विटर की ओर से ट्रंप के ट्वीट डिलीट करने पर कहा गया है कि ‘इस ट्वीट में साझा की गई कुछ या सभी सामग्री विवादित हैं और चुनाव या किसी अन्य प्रक्रिया में भाग लेने के तरीके के बारे में भ्रामक हो सकती है।

ट्विटर  ने आगे कहा है कि ‘आप चुनाव या अन्य नागरिक प्रक्रियाओं में हेरफेर या हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से ट्विटर की सेवाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसमें ऐसी सामग्री पोस्ट करना या साझा करना शामिल है जो किसी नागरिक प्रक्रिया में कब, कहां या कैसे भाग लें, इसके बारे में लोगों की भागीदारी गुमराह हो सकती है। इसके अलावा, हम अतिरिक्त संदर्भ प्रदान करने के लिए नागरिक प्रक्रियाओं के बारे में गलत या भ्रामक जानकारी वाले ट्वीट्स की दृश्यता के लेबल को और कम कर सकते हैं।

नागरिक अखंडता नीति का दिया हवाला
ट्विटर ने नागरिक अखंडता नीति का हवाला देते हुए कहा गया है कि ‘ट्विटर पर होने वाली सार्वजनिक बातचीत कभी भी चुनाव और अन्य नागरिक कार्यक्रमों से अधिक महत्वपूर्ण नहीं होती है। हमारी सेवा की अखंडता को कमजोर करने का कोई भी प्रयास हमारे मौलिक अधिकारों के लिए विरोधी है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मूल सिद्धांतों को कमजोर करता है, जिस पर हमारी कंपनी आधारित है।’

‘हमारा मानना है कि हमारे पास उन वार्तालापों की अखंडता को हस्तक्षेप और हेरफेर से बचाने की जिम्मेदारी है। इसलिए, हम नागरिक सेवाओं में हेरफेर करने या नागरिक प्रक्रियाओं को बाधित करने या बाधित करने के प्रयासों का उपयोग करते हैं, जिसमें एक नागरिक प्रक्रिया में भागीदारी के आसपास की प्रक्रियाओं या परिस्थितियों के बारे में गलत या भ्रामक जानकारी का वितरण शामिल है। ऐसे उदाहरणों में जहां भ्रामक जानकारी नागरिक प्रक्रियाओं को सीधे हेरफेर या बाधित करने की कोशिश नहीं करती है, लेकिन हमारी सेवा पर भ्रम की स्थिति पैदा करती है, हम अतिरिक्त संदर्भ देने के लिए ट्वीट्स को कुछ कम कर सकते हैं।

नागरिक प्रक्रिया क्या है?
ट्विटर नागरिक प्रक्रियाओं में एक देश, राज्य, क्षेत्र, जिले, या नगरपालिका के शासकीय या चुनावी निकाय द्वारा आयोजित या आयोजित की जाने वाली घटनाओं या प्रक्रियाओं को जनता की भागीदारी के माध्यम से सामान्य चिंता का विषय मानता है। नागरिक प्रक्रियाओं के कुछ उदाहरणों में ये शामिल हैं:-

पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं-
ट्विटर ने मई में ट्रंप के ट्वीट को चुनौती देना शुरू किया और उसके बाद ट्विटर और ट्रंप के बीच बार-बार तकरार हुआ। इस सोशल मीडिया कंपनी ने राष्ट्रपति द्वारा किए गए ट्वीट्स को कई बार डिसेबल किया है या उन पर टिप्पणी की है क्योंकि उनसे संबंधित कॉपीराइट की या डरने धमाकने से जुडी नीतियों के उललंघन की शिकायतें मिली थीं। राष्ट्रपति ट्रंप ने 30 जून को एक फोटो ट्वीट की थी जिसे ट्विटर ने एक शिकायत के बाद हटा दिया था। इस तस्वीर में ट्रंप भी थे। इस तस्वीर के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक शिकायत दर्ज की थी जिसके फोटोग्राफर ने यह तस्वीर खींची थी।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version