सर्दी में हाथ सूखने, स्किन झड़ने की समस्या से क्या आप होते हैं परेशान? ये टिप्स आपके लिए हो सकते हैं मुफीद

हाथों का शुष्क हो जाना या स्किन का उतरना एक आम समस्या है। हाथों की स्किन उतरने की बड़ी वजह पानी की कमी होती है। इसके अलावा धूप में बहुत आवागमन करनेवलों की स्किन सूखी होने के साथ ज्यादा उतरने लगती है। स्किन के साथ ऐसी समस्या सर्दियों के दौरान देखा जाता है।

कुछ लोग गर्मियों में भी स्किन झड़ने या हाथ सूखा होने की शिकायत करते हैं। जिसके चलते उन्हें दैनिक कामकाज को सही तरीके से अंजाम देने में दुश्वारी आती है। हाथों के स्किन की सुरक्षा के लिए चंद टिप्स बताए जाते हैं। उनकी मदद से आप आसानी से अपने हाथों को खूबसूरत और नरम, मुलायम बना सकते हैं।

हाथों के स्किन के लिए टिप्स-

कैस्टर ऑयल, नींबू का रस और चीनी का मिक्सचर बनाकर हथेलियों पर लगाएं। उसकी मदद से आपकी हथेलियों में मौजूद डेड स्किन झड़ जाएगी और आपके हाथ नरम, मुलायम हो जाएंगे।

अपने हाथों पर मक्खन से मसाज करने पर भी आपकी स्किन नरम होगी और उसका फटना भी खत्म होगा।

एक प्याले में दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक कप उबला दूध लेकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद आधा घंटे तक अपने हाथों पर मसाज करते रहें। इस तरीके को रोजाना जारी रखें।

टमाटर भी स्किन की हिफाजत के लिए बेहद मुफीद होता है। एक प्याले में बराबर टमाटर का जूस, ग्लिसरीन और नींबू का रस लेकर तमाम सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। मिक्सचर तैयार होने के बाद हाथों पर अच्छी तरह मसाज करें। इस तरह आपके हाथ नरम और मुलायम होने के साथ गोरा भी हो जाएगा।

बादाम और जैतून का तेल बराबर मात्रा में लेकर अपने हाथ पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। जैतून के तेल में मौजूद विटामिन ई आपके हाथों को सूखा होने से महफूज रखता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version