शादी करने से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें- ये 8 सवाल

शादी आपके जीवन का एक बहुत ही अहम फैसला होता है। इसलिए इस रिश्ते की गंभीरता को समझते हुए इसके हर पहलू पर विचार करना बेहद जरूरी हो जाता है ताकि आगे चलकर कोई समस्या उत्पन्न न हो। तो आइए जानते हैं शादी से जुड़ी उन बातों के बारे में जिन पर आप दोनों की सहमति जरूरी है।

शादी को हमारे समाज में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। यह आपके जीवन का एक बहुत ही विशेष फैसला होता है। इसके बाद आपकी लाइफ पूरी तरह से बदल जाती है। शादी होने के बाद आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने के अलावा आपकी स्वतंत्रता पर भी रोक सी लग जाती है। इसलिए बेहत जरूरी है कि शादी से पहले आप अपने होने वाले पार्टनर के बारे ये जानकारियां हासिल करें। तो आइए जानते हैं।

1. एक-दूसरे के विचारों को जानें
दुनिया के हर इंसान की सोच अलग होती है. ऐसे में यह संभव ही नहीं कि आप दोनों के विचार एक जैसे हों। लेकिन क्या आप उनकी इस अलग सोच के साथ अपनी पूरी जिंदगी बिता सकते हैं ? कहीं वह बहुत ज्यादा ईगोइस्टिक तो नहीं, बहुत जिद्दी तो नहीं, बहुत पिछड़े विचारों का तो नहीं, बहुत खर्चीला या बहुत कंजूस तो नहीं आदि बातों पर चर्चा करना बेहद जरूरी है।

2. करियर को लेकर विचार-विमर्श
आप दोनों अपने करियर को लेकर क्या सोचते हैं और कैसे एक-दूसरे को सपोर्ट कर सकते हैं इन बातों पर शादी से पहले एक सहमति बनाना सबसे जरूरी होता है। शादी के बाद आप अपने करियर को किस तरह से आगे बढ़ाना चाहते हैं इस पर भी खुल कर बातचीत करना बेहद जरूरी होता है।

3. फैमिली प्लानिंग के बारे में सहमति
आपको शादी से पहले फैमिली प्लानिंग के बारे में अपने पार्टनर की सोच जानना बहुत जरूरी है। उनके साथ बात को आगे बढ़ाने से पहले जान लें कि वह शादी के बाद कब और कितने बच्चे चाहते हैं और हनीमून को लेकर उनकी क्या प्लानिंग है। इस तरह आपको यह जानने का मौका मिल जाएगा कि आप दोनों का तालमेल कहां तक बैठ सकता है।

4. दहेज के बारे में खुलकर बात करें
आप बातचीत से पता लगाएं कि लड़का या उसके परिवार वाले दहेज की उम्मीद तो नहीं कर रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि शादी के बाद लड़का नौकरी छोड़कर बिजनेस करने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप शादी से पहले ही पता कर ले कि शादी के बाद कैसी फाइनेंशियल प्लानिंग होगी।

5. एक दूसरे की आदतों के बारे में जानें
आप दोनों एक-दूसरे को इंप्रेस करने की बजाय अपनी रियल साइड ही दिखाएं, ताकि कोई भी भ्रम में न रहे। आप दोनों की आदतें, जैसे- ईटिंग हैबिट्स, हाइजीन से जुड़ी आदतें, पैसों से जुड़ी आदतें, सिगरेट-शराब, वर्किंग हैबिट्स कैसी हैं, इन सब बातों के बारे में जरूर जानें।

6. घर का काम के बारे में सहमति
अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो घर का काम भी मिल-जुलकर करना चाहिए. ऐसा करने से एक ही व्यक्ति पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है. इसलिए शादी से पहले आप इस पहलू पर भी जरूर चर्चा करें.

7. फाइनेंशियल कंडीशन को लेकर सहमति
आपको घर के खर्च व जिम्मेदारियां किस तरह से पूरी करनी हैं, किसके हिस्से कौन-सी ड्यूटी आएगी, किसको कितना खर्च करने के लिए तैयार रहना होगा आदि बातों पर भी चर्चा करना बेहतर होगा, क्योंकि आगे चलकर यही बातें विवाद का कारण बन सकती हैं।

8. मायके की जिम्मेदारियों के बारे में सहमति
आप शादी के बाद अपने मायके को किस तरह से मदद करना चाहती हैं और यह कितना जरूरी है इस बारे में अपने होने वाले पार्टनर को जरूर बताएं ताकि आगे चलकर कोई विवाद न हो सके।साभार-एबीपी न्यूज़

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version