सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाएं, फलों के रस से ऐसे पाएं निखार

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी हो जाती है। फलों के रस से स्किन को आसानी से मॉश्चरइज किया जा सकता है। फलों के रस से की स्किन को काफी अच्छी मात्रा में विटामिन और प्रोटीन मिलता है।

अक्टूबर की शुरुआत होने के साथ ही सर्दी भी दस्तक दे रही है. सर्दियों का मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है तो वहीं यह हमारी स्किन पर भी काफी प्रभाव छोड़ता है। सर्दियों में आमतौर पर लोगों की स्किन काफी रूखी हो जाती है। इससे बचने के लिए हमें अपनी त्वचा का ख्याल रखना होता है।

सर्दियों के मौसम में जब हमारी स्किन अपना निखार खो देती है, इसी के साथ ही हमें लगातार अपनी स्किन को मॉश्चरइज करना जरूरी होता है। ज्यादातर लोग इसके लिए महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने किचन में आसानी से मिलने वाले फलों से अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हैं।

फलों के रस से निखार

सेब

सेब पर हुई कई रिसर्च यह बताती हैं कि रोजाना एक सेब को खाने से स्किन जवान बनी रहती है। विटामिन सी सेब में काफी मात्रा में मिलता है जो हमारी स्किन को अंदर से हील करता है। सेब के लगातार सेवन से बढ़ती उम्र में दिखाई देने वाली झुर्रियों को समय से पहले आने से रोकने में मदद मिलती है। वहीं सेब के रस को चेहरे और हाथों पर लगाने से काफी निखार भी मिलता है।

बीटरूट

बीटरूट में एन्थोसाइनीन (anthocyanins) नाम का एन्टी-ऑक्सिडेंट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इससे चेहरे पर आने वाली झुर्रियों की दर को काफी हद तक रोकने में मदद मिलती है। वहीं एन्टी-ऑक्सिडेंट हमारे शरीर में स्किन को रौनक पहुंचाने का काम करते हैं। कहा जाता है कि बीटरूट को होंठो पर लगाते रहने से निरंतर इसके इस्तेमाल से होंठो का रंग गुलाबी हो जाता है।

आंवला

आंवला में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है। कुछ लोग अपने बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए इसका सेवन करते हैं। आंवला का जूस में पाए जाने वाला कोलेजन प्रोटीन हमारी स्किन को लंबे समय तक गोरा बनाए रख सकता है। आंवला के इस्तेमाल से त्वचा में निखार बनी रहती है।

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन नामक विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जो मानव शरीर में पहुंच कर विटामिन A में बदल जाता है। सर्दियों में आसानी से मिलने वाले गाजर के इस्तेमाल से त्वचा में निखार के साथ ही साथ झुर्रियों को भी रोकने में मदद मिलती है।साभार – ABP NEWS

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version