CBSE क्लास 9 से 12 के लिए आरंभ हुआ रजिस्ट्रेशन – जानें जरूरी निर्देश

क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी है। 15 अक्टूबर 2020 के पहले भरना है फॉर्म।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने क्लास 9 से 12 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने इस बाबत कुछ जरूरी गाइडलाइंस भी जारी की हैं। स्कूलों को क्लास 9 और 11 के स्टूडेंट्स को आने वाले बोर्ड एग्जाम्स के लिए रजिस्टर कराने के लिए कहा गया है। रजिस्ट्रेशन और एग्जामिनेशन फॉर्म सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए भी भरे जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया को खत्म करके सीबीएसई बोर्ड 2021 एग्जाम्स के लिए एलओसी जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 तय की गयी है।

जरूरी जानकारियां –

यह रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस क्लास 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अहम है। दरअसल इन स्टूडेंट्स का यह सीबीएसई बोर्ड के साथ ऑफिशियल इनरोलमेंट होगा। यह इनरोलमेंट बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए मेंडेटरी है इसलिए पैरेंट्स इसे लेकर सजग रहें और ध्यान दें कि फॉर्म भरने में कहीं भी किसी प्रकार की गलती न हो। जैसा फॉर्म आप भरेंगे यानी जैसी जानकारियां आप देंगे वहीं फाइनल मानी जाएंगी जिनमें बाद में बदलाव नहीं किया जा सकता। जैसे स्टूडेंट का पूरा नाम, डेट ऑफ बर्थ, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग आदि।

यह प्रक्रिया स्कूलों द्वारा पूरी की जाती है और सबकुछ जांचने के बाद बोर्ड को स्टूडेंट्स की पूरी लिस्ट सौंप दी जाती है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि इस साल के क्लास दस और बारह के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन पिछले साल ही पूरा हो गया था। हालांकि स्कूल को अभी इनके एग्जाम फॉर्म भरने होंगे।

इनका रखें ध्यान –

फॉर्म भरते समय इन डिटेल्स का खास ध्यान रखें क्योंकि ये बदले नहीं जा सकेंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version