दिल्ली चिल्ला बॉर्डर से नोएडा महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड का काम दिन-रात होगा, अगले साल फर्राटा भरेंगे वाहन

नोएडा। दिल्ली बॉर्डर पर चिल्ला से महामाया फ्लाईओवर तक बन रहे एलिवेटेड रोड के काम में तेजी लायी जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर दिन-रात काम चल रहा है। इस एलिवेटेड रोड के काम में कई बाधाएं आईं, जिनकी वजह से काम प्रभावित होता रहा। सितंबर 2021 में इस एलिवेटेड रोड के एक हिस्से को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। काम में तेजी लाने के लिए प्रत्येक शनिवार और रविवार को महाप्रबंधक की ओर से नियमित निरीक्षण किया जा रहा है।

चिल्ला और डीएससी एलिवेटेड रोड के काम में तेजी लाने के लिए शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी और उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक आशीष श्रीवास्तव के साथ मौके पर जाकर काम का जायजा लिया है। महाप्रबंधक ने बताया कि चिल्ला एलिवेटेड रोड के लिए 418 पाईल का काम पूरा हो गया है, जबकि 85 पाईल कैप का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस एलिवेटेड रोड के काम में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है। इनमें 30 हजार करोड़ रूपये की दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस परियोजना, भूमिगत बिजली की केबल और गेल इंडिया की गैस पाईपलाइन की शिफ्टिंग हुई हैं।

राजीव त्यागी ने बताया, शहदरा ड्रेन वाले क्षेत्र में अधिक सावधानी बरतते हुए काम किया जा रहा है। इसके अलावा यमुना को देखते हुए एलिवेटेड रोड पर पाईल की गहराई 35 मीटर होने के कारण परियोजना की प्रगति प्रभावित हुई। अब दिन-रात काम करके परियोजना ने काम की रफ्तार पकड़ ली है। पूरा प्रयास है कि सितंबर 2021 में सेक्टर-18 से महामाया फ्लाईओवर के बीच का ट्रैफिक वाहनों के लिए चला दिया जाएगा। परियोजना में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

महाप्रबंधक ने बताया कि इसी तरह भंगेल एलिवेटेड रोड के लिए 706 पाईल का काम पूरा हो चुका है, जबकि 9 पाइल कैप का काम पूरा हो चुका है। दोनों एलिवेटेड रोड के बनने से जाम लगभग समाप्त हो जाएगा और वायु एवं ध्वनि प्रदूषण में भी भारी कमी आएगी।

आपको बता दें कि एक सप्ताह पहले वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परियोजनाओं के काम की गति में और तेजी लाने के निर्देश दिए थे। परियोजनाओं से संबंधित प्रगति रिपोर्ट भी ली थी। इसी के तहत सितंबर में प्राधिकरण की चार बड़ी परियोजनाओं को पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया गया है।

इनमें सेक्टर-91 स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क, सेक्टर-150 स्थित शहीद भगत सिंह पार्क, सेक्टर-16 ए फिल्म सिटी स्थित भूमिगत पार्किंग, औद्योगिक सेक्टर-3 स्थित भूमिगत पार्किंग शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन परियोजनाओं का काम पूरा करने के लिए लगातार बैठक की जा रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version