दोपहर की नींद को आदत बनाने से शरीर में क्या आता है बदलाव? जानिए थोड़ी देर सोने के फायदे

दोपहर की नींद याद्दाश्त तेज करने में मददगार साबित होती है।
दफ्तरी कामकाज को बेहतर और मूड को खुशगवार बनाती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक रात को 7-8 घंटे की नींद भरपूर और पर्याप्त नींद मानी जाती है। मगर ज्यादातर लोग इस पर अमल नहीं कर पाते। अब इसकी वजह कुछ भी हो लेकिन सबको मालूम है कि नींद की कमी सेहत के लिए नुकसानदेह है। इसका हल दोपहर को कुछ देर के लिए नींद में छिपा हो सकता है। दोपहर का सोना सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि व्यस्क लोगों के लिए भी बहुत मुफीद है। कई शोध में इस हवाले से बताया गया है। दोपहर को कुछ देर की नींद याद्दाश्त तेज करने के अलावा दफ्तरी कामकाज को बेहतर और मूड को खुशगवार बनाती है। इसके साथ शारीरिक-मानसिक चुस्ती को बढ़ाने का काम भी करती है।

याद्दाश्त को बेहतर बनाए-
शोध के हवाले से बताया गया है कि नींद याद को महफूज करने में अहम किरदार अदा करती है। दोपहर की नींद से दिन भर में जो कुछ सीखते हैं उसे याद रखने में रात की पूरी नींद से मदद मिलती है।

कार्य क्षमता को बेहतर बनाए-
जब आप दिन भर एक ही काम बार-बार करते हैं तो कार्य क्षमता दिन गुजरने के साथ खराब होती चली जाती है। शोध से पता चला है कि दिन में कुछ देर सोने से से कार्य क्षमता की रवानी को बरकरार रखा जा सकता है।

मिजाज खुशगुवार बनाए-
अगर चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे हैं तो दोपहर को कुछ देर की नींद या आराम भी मिजाज पर खुशगवार असर डाल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ देर सुकून से लेट कर आराम करना मूड को ठीक बनाता है। चाहे आप नदीं का आनंद लें या नहीं।

शारीरिक-मानसिक चुस्ती-
अगर दोपहर को खाने के बाद औंघाई और सुस्ती महसूस हो रही है तो 20 मिनट दोपहर का सोना सुस्ती दूर करने में मदद पहुंचाता है।

दोपहर की नींद कैफीन से बेहतर-
अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं मगर काम या पढ़ाई करना चाहते हैं तो कॉफी या चाय के बजाए दोपहर में थोड़ी देर सो लें। कैफीन के मुकाबले दोपहर का सोना याद्दाश्त और सीखने की क्षमता को बेहतर करता है।

नींद की कमी दूर करे-
अगर आप एक रात या दो रातों को भरपूर नींद से महरूम रहे हैं तो दोपहर की लंबी नींद से मदद ले सकते हैं. ऐसी स्थिति में संक्षिप्त नींद के बजाए दोपहर को जितनी देर तक सोएं बेहतर होगा।

तनाव में कमी-
अगर आप बहुत ज्यादा दबाव का सामना कर रहे हैं तो कुछ देर दोपहर में आराम करने से तनाव दूर होता है और इम्युन सिस्टम भी बेहतर हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस काम के लिए 30 मिनट की नींद मददगार साबित होगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version