फेसबुक पर दोस्ती करके ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, दो युवक गिरफ्तार

फेसबुक पर दोस्ती करके ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। नाइजीरिया और लखनऊ के 2 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से लाखों रुपये कैश, बैंक खाते, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, सिम, मोबाइल आदि बरामद हुए हैं। ये युवक लड़कियों की फर्जी आईडी बनाकर वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर पर दोस्ती करते थे। भरोसा पाने के बाद महंगा गिफ्ट कस्टम में फंसने की बात करते, फिर कस्टम क्लीयरेंस के बहाने ठगी करते थे।

इस गैंग ने पिलुखवा के एक किसान से जून को 30 लाख रुपये ठगे थे। उसी केस की जांच में दोनों को पकड़ा गया। एसपी संजीव सुमन ने बताया कि पिलुखवा थाना इंचार्ज महावीर सिंह सोमवार सुबह डासना पुल के नीचे से गुजर रहे थे। इसी दौरान 2 संदिग्ध युवक दिखे। उनसे पूछताछ की गई तो ठगी के गैंग का पता चला।

ऐसे बनाते थे लोगों को शिकार
आरोपियों की पहचान लखनऊ के प्रशांत और नाइजीरिया के अबेहोर प्रिंस के तौर पर हुई है। इनके पास से 1.16 लाख रुपये कैश, 5 मोबाइल, 3 डेविड कार्ड, दिल्ली और बहराइच के बैंक खातों में 3 लाख रुपये मिले। बैंक खातों को सीज करवा दिया गया। गिरफ्तार युवकों ने पुलिस को बताया कि वे लड़कियों की फर्जी आईडी बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। एक्सेप्ट होते ही उन्हें प्यार के जाल में फंसाकर बातें शुरू करते। इसके बाद महंगे गिफ्ट के बहाने उनसे बैंक खातों में रुपये डलवा लेते थे।

कई राज्यों में कर चुके हैं ठगी

पुलिस के अनुसार, दोनों ठग कई राज्यों में सैकड़ों लोगों को अपने जाल में फंसा चुके हैं। हर जगह इसी तरह से फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। एक्सेप्ट होने के बाद लड़की बनकर बात करते। विश्वास जमाने के लिए फर्जी फोटो और विडियो भेजते। यकीन बनाने के बाद महंगे गिफ्ट भेजने का बहाना बनाते। फिर उसी गिफ्ट के कस्टम में फंसने की बात कहकर रुपये बैंक खातों में डलवाते थे।

Exit mobile version