मानव चालित कृषि यंत्र खरीदने पर मिलेगा 40 से 50 प्रतिशत का अनुदान

किसानों के लिए यह खबर निश्चित रूप से राहत भरी है। सबमिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन योजना के तहत उन्हें ट्रैक्टर समेत मानव चालित कृषि यंत्र खरीदने पर 40 से 50 फीसद का अनुदान मिलेगा। यानी किसान सस्ते में ट्रैक्टर और कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। कृषि यंत्रों की खरीद करने के इच्छुक किसानों को कृष विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। इसका लाभ अनुसूचित व अन्य सभी जाति के किसानों को मिलेगा।

सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए ट्रैक्टर समेत विभिन्न कृषि यंत्रों में अनुदान देने के लिए योजना तैयार की है। किसान के पास कृषि के लिए पर्याप्त साधन होंगे तो इससे कृषि विकास दर को भी गति मिलेगी और आय में वृद्धि होगी। सरकार की ओर से सब्सिडी पर किसानों को ट्रैक्टर उपलब्ध कराए जाएंगे।

सबमिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन योजना के तहत ट्रैक्टर व कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुसूचित जाति, जनजाति, लघु व सीमांत किसान एवं महिला किसानों को 50 फीसद का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसानों को 40 फीसद का अनुदान मिलेगा। इसमें किसान मानव चालित कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। किसानों को इसके लिए www.upagriculture.com पर ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लिया जा सकता है।

इस योजना की खास बातें

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

आवेदन के लिए जरूरी हैं ये कागजात

जिला कृषि अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि किसानों को ट्रैक्टर व मानव चालित अन्य कृषि यंत्रों पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जा रहा है। इससे अनुसूचित जाति के अलावा, लघु-सीमांत, महिला किसानों को 50 फीसद व अन्य किसानों को 40 फीसद का अनुदान दिया जाएगा।

इसके लिए विभागीय वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तमाम प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद टोकन के आधार पर इसका लाभ मिलेगा।

साभार : jagran.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version