अच्छे पड़ोसी में होते हैं ये गुण

गाज़ियाबादी जनता पास पड़ोस के मामले में बहुत संवेदनशील है। इस बात का खुलासा हुआ “हमारा गाज़ियाबाद” न्यूज़ पोर्टल द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में। लोगों का मानना है कि पड़ोसी से अच्छे संबंध हों और पड़ोसी बहुत अच्छा हो तो जीवन में बहुत सारी खुशियां अपने आप आ जाती हैं।

सर्वे में जहाँ 89% लोगों ने पड़ोसियों और अन्य कॉलोनी वालों को देखकर मुस्करा कर बोलने को बहुत अच्छा और ज़रूरी गुण बताया। वहीँ पड़ोसी के दुख सुख में साथ खड़े होने के विकल्प को 90% लोगों ने चुना। जबकि कॉलोनी के चौकीदार और रखरखाव के लिए मासिक राशि समय से देने को बहुत अच्छा और ज़रूरी गुण 99% लोगों ने माना। साथ ही कॉलोनी की सार्वजनिक सुविधाओं जैसे पार्क, स्ट्रीट लाइट (जलाना बुझाना) आदि का ध्यान रखने के पक्ष में 95% लोग रहे।

अपने घर से निकलने वाले पानी को सड़क पर या पड़ोसी के घर के सामने ना आने देने को 83% ने सही ठहराया। घर के सामने सफाई कराने पर कूड़ा पड़ोसी के घर के सामने ना जाए, इसके पक्ष में 89% लोग रहे। जबकि अपनी छत से बरसात का पानी पड़ोसी के घर की तरफ ना गिरने देने को 88% लोगों ने बहुत अच्छा और ज़रूरी गुण बताया। वहीँ अपने से हो रही पड़ोसी की किसी परेशानी या शिकायत को सहर्ष तुरंत दूर करने के लिए 91% लोग राजी मिले। यदि ऊपर का घर है तो सीलन या शोर नीचे ना जाने का ध्यान रखने वाले 83% लोग रहे।

अपने पालतू डॉगी या कैट को घर से बाहर ले जा कर कॉलोनी में किसी अन्य के घर के सामने पॉटी कराने को 91% लोगों ने बुरी आदत करार दिया। घर का मेन गेट खुलवाने के लिए कई बार हॉर्न बजाने को 89% तथा घर की बालकनी या छत पर सुखाए गए कपड़ों का पानी पड़ोसी के घर में गिरने की परवाह ना करने को 89% गाजियाबादी अच्छी आदत नहीं मानते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version