विश्व ब्रेन ट्यूमर डे पर विशेष – क्या है ब्रेन ट्यूमर, उसके लक्षण और कहाँ करवाएँ इलाज

आम तौर पर ट्यूमर को कैंसर से जोड़ कर देखा जाता है लेकिन हकीकत यह है कि हर ट्यूमर कैंसर के लिए जिम्मेदार नहीं होता है। कुछ ऐसा ही ब्रेन ट्यूमर के साथ भी हुआ है। हालांकि ब्रेन ट्यूमर से कैंसर होने की संभावनाएं कम होती हैं यदि इसका समय पर इलाज नहीं हुआ तो यह कैंसर में भी बदल सकता है। ब्रेन ट्यूमर केवल आपके मस्तिष्क को ही प्रभावित नहीं करता है बल्कि इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है, क्योंकि आपका मस्तिष्क ही पूरे शरीर को संचालित करता है।

ब्रेन ट्यूमर के बारे में लोगों को जागरूक के लिए विश्व भर में 6 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है। प्रस्तुत है इस अवसर पर मेरठ रोड, दुहाई गाज़ियाबाद स्थित श्री जगन्नाथ धर्मार्थ कैंसर अस्पताल के वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ डॉ. ऋषि कुमार गुप्ता के साथ हुई बातचीत के कुछ विशेष अंश

क्या है ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर के इलाज की प्रक्रिया को जानने से पहले हम यह समझते हैं कि आखिर ब्रेन ट्यूमर है क्या? मस्तिष्क में कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने पर जो गांठ बन जाती है उसे ही ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। इसमें मस्तिष्क के खास हिस्से में कोशिकाओं का गुच्छा बन जाता है। यह कई बार कैंसर की गांठ में बदल जाती है, इसलिए ब्रेन ट्यूमर को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

ब्रेन ट्यूमर के कारण

ब्रेन ट्यूमर के सही कारणों का तक पता नहीं चल पाया है लेकिन अब तक हुए शोध के आधार पर बढ़ती उम्र, हानिकारक किरणों का प्रभाव (आयोनिजिंग विकिरण), आनुवांशिक और किसी प्रकार के कैंसर आदि को ब्रेन ट्यूमर का कारक माना जाता है। कुछ मामलों में एचआईवी एड्स होने पर भी ब्रेन ट्यूमर होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

ब्रेन ट्यूमर की पहचान के लिए परीक्षण (टेस्ट)

यदि लक्षणों के आधार पर आपको ब्रेन ट्यूमर का संदेह है तो आपको अपने डॉक्टर से मिल कर कुछ शारीरिक परीक्षण करवाने चाहिए। ब्रेन ट्यूमर की पहचान के लिए निम्न टेस्ट आवश्यक हो सकते हैं:

जब ट्यूमर मस्तिष्क के अंदर ऐसे स्थान पर हो, जहां से वह संचालित (Operated) नहीं किया जा सकता हो या मस्तिष्क के किसी हिस्से की गहराई में हो तो सुई के द्वारा बायोप्सी का उपयोग किया जाता है।

ब्रेन ट्यूमर का उपचार

ब्रेन ट्यूमर का उपचार ट्यूमर के प्रकार, मस्तिष्क में ट्यूमर की स्थिति, उसके आकार, फैलाव, कोशिकाओं की असामान्य स्थिति, आपके स्वास्थ्य और फिटनेस लेवेल पर निर्भर करता है। श्री जगन्नाथ धर्मार्थ कैंसर अस्पताल में ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए हर साल लगभग सौ से डेढ़ सो मरीज आते हैं जिनका इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी द्वारा किया जाता है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version