अव्यवस्थाओं के बीच 1420 प्रवासी मजदूरों को लेकर गाज़ियाबाद से बिहार के लिए रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन

शुक्रवार को पुराने गाज़ियाबाद स्टेशन से श्रमिक स्पेशल ट्रेन संख्या 4082 भारी अव्यवस्थाओं के बीच मुजफ्फरपुर बिहार के लिए रवाना कर दी गई। हालांकि ट्रेन छूटने का समय 7 बजे का था लेकिन रात नौ बजकर 10 मिनट इस ट्रेन में 1420 श्रमिकों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया।

जिले में मौजूद प्रवासी श्रमिकों को पहले घंटाघर रामलीला ग्राउंड में एकत्र किया गया जहां से से मेडिकल परीक्षण के बाद रोडवेज बसों द्वारा स्टेशन तक पहुंचाया गया। इसके बाद रेलवे द्वारा श्रमिकों के मोबाइल पर आए मैसेज को देखने के बाद उन्हें ट्रेनमें बैठाया गया।

हालांकि इसके लिए रेलवे, पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने पहले से ही व्यवस्था की हुई थी लेकिन रामलीला मैदान में अचानक सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे मजदूरों की वजह से प्रशासन की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं। अधिकतर श्रमिकों को यह पता नहीं था कि ट्रेन में किस को जगह मिलेगी लेकिन एक दूसरे से मिली सूचना के आधार पर वे रामलीला मैदान पहुँच गए।

वहीं प्रशासन की ओर से डीएम अजय शंकर पांडेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पहले रामलीला ग्राउंड और बाद में रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर जानकारी ली। इस दौरान एसएसपी ने कहा कि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक सीढ़ियों दुरुस्त कराया गया था। प्रवासी श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था घंटाघर रामलीला मैदान में संचालित सामुदायिक किचन द्वारा की गई। तहसील सदर के सौजन्य से श्रमिकों के लिए सुबह से ही खाना बनने लगा था।
जीआरपी थाना प्रभारी अशोक शिशोदिया ने बताया कि बीस डिब्बों की ट्रेन की एक बोगी में 71, 71 श्रमिकों को बैठाया गया। ट्रेन में केवल उन्हीं श्रमिकों को बैठाया गया, जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था और उनके पास रेलवे विभाग से मैसेज पहुंचा था।

स्टेशन अधीक्षक कुलदीप कुमार ने बताया कि स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिए श्रमिक अलग-अलग स्थानों से आए थे। श्रमिकों को रेलवे स्टेशन तक लाने के लिए रोडवेज की बसें लगी हुई थीं। उन्होंने बताया कि ट्रेन को सही सात बजे रवाना कर दिया जाता लेकिन श्रमिकों के अलग-अलग जगह आने से और उनकी स्क्रीनिंग और रेलवे के मैसेज को चेक करने के चलते विलंब हुआ। उन्होंने बताया कि एडीएम सिटी शैलेन्द्र कुमार और सीओ धर्मेन्द्र कुमार ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version