सफलता : IIT-Delhi ने तैयार की रैपिड टेस्ट किट, मात्र 300 रुपए में होगी कोरोना की जांच

आईआईटी – दिल्ली, देश का पहला संस्थान बना है जिसने कोरोना वायरस की जांच के लिए किफायती RT-PCR किट बनाई है। ICMR ने किट को हरी झंडी दे दी है। यह किट ज्लद ही बाजार में उपलब्ध होगी। IIT दिल्ली कुसुमा स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज के रिसर्चर्स ने कोविड-19 की जांच के लिए यह किट तैयार की है।

यह किट 100% सही नतीजा देती है। इसके बाजार में आने के बाद सस्ते और सही तरीके से कोरोना की जांच हो सकेगी। किट की कीमत करीब 300 रुपये होगी। IIT दिल्ली की दो कंपनियों से इसके लिए बातचीत चल रही है।

आईआईटी दिल्ली के रिसर्चर्स ने कोविड-19 और सार्स सीओवी-2 के जीनोम के आरएनए यानी रिबो न्यूक्लिक एसिड अनुक्रम का तुलनात्मक विश्लेषण कर ये तरीका विकसित किया है। आरएनए इंसानों सहित सभी जीवों की कोशिका का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और ये हमारे शरीर में प्रोटीन को जोड़ने जैसे बेहद अहम काम करता है।

दिल्ली आईआईटी ने जनवरी के अंत में इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया। 10 रिसर्चर्स की टीम ने इस प्रोजेक्ट को मार्च अंत तक सफलतापूर्वक पूरा किया। इस टीम में 6 छात्र और 4 प्रोफेसर शामिल थे। लागत को लेकर विशेष ध्यान दिया गया। किट की कीमत 200-300 हो सकती है। प्रति सैंपल 700-800 रुपये की लागत को कम किया गया है। बड़े पैमाने पर किट्स के उत्पादन की तैयारी की जा रही है। इस टीम के समर्पण का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच टीम ने रिसर्च वर्क को पूरा किया और लगभग तीन माह में सस्ती टेस्टिंग किट तैयार कर ली है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version