यूपी में घर से ही काम करेंगे सरकारी और निजी कर्मचारी, योगी कैबिनेट ने जारी के दिशा निर्देश

कोरोनावायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए मंगलवार को लखनऊ के लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में कई फैसले लिए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य कर्मचारियों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी सरकारी कार्यालयों में भीड़ खत्म करने के लिए कर्मचारियों को घर से काम करने की व्यवस्था सुनिश्चित की कराएगी। इसके अलावा प्राइवेट फर्म में काम करने वालों के लिए भी घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अभी कोरोनावायरस स्टेज टू में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी से अपील की है कि इसके स्टेज थ्री में पहुंचने से रोकना है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि प्राइवेट फार्मों में काम करने वाले लोग घर से ही काम करें। सरकार के लिए काम करने वाले जो लोग हैं, उनके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी की रिपोर्ट के बाद वर्क फ्रॉम होम पर फैसला लिया जाएगा। फिलहाल जहां सुविधा है वे लोग अपने घर से ही काम कर सकते हैं। प्रदेश में धरना-प्रदर्शन आदि पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा है।

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जो लोग प्रत्येक दिन रोजी-रोटी के लिए बाहर निकलते हैं, उसके लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जिसकी रिपोर्ट के बाद उनके खातों में आरटीजीएस के जरिए पैसा भेजा जाएगा, जिससे वह लोग घर पर रहे और उनका जीवन-यापन भी चलता रहे।

पांच प्रस्तावों पर लगी मुहर
उत्तर प्रदेश की मंगलवार को हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में पांच प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। इस दौरान कोरोना को लेकर हुई बड़ी चर्चा के बाद कैबिनेट से कई गाइडलाइंस और निर्देश जारी किए गए हैं। नए निर्देशों के तहत उत्तर प्रदेश के सभी पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया जा रहा है। यही नहीं यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी हो गया है। यहां होने वाली परीक्षाएं भी निरस्त कर दी गई हैं।

सभी पर्यटक स्थल भी बंद
कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस पर चर्चा के दौरान पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। स्कूल सिर्फ साफ-सफ़ाई के लिए खुलेंगे। मल्टीप्लेक्स, कॉलेज को 2 अप्रैल तक किये गए बन्द रहेंगे। इसके अलावा धार्मिक नेताओं से मुख्यमंत्री ने अपील की है कि सभी मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों व अन्य में ज्यादा भीड़ न हो। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों में होने वाले तहसील दिवस व जनता दर्शन कार्यक्रमों को भी 2 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version