गाज़ियाबाद के निवासियों के लिए जरूरी खबर, CISF रोड पर 6 महीनों के लिए रहेगा डायवर्जन

गाज़ियाबाद और विशेषकर ट्रांस हिंडन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए एक जरूरी जानकारी है। यहाँ सीआइएसएफ रोड पर वसुंधरा से राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-नौ) की ओर जाने वाली लेन पर शनिवार से छह माह तक डायवर्जन रहेगा। वाहनों को कनावनी पुलिया से डायवर्ट कर काला पत्थर रोड व गौड़ एवेन्यू चौराहे से एनएच-नौ पर निकाला जाएगा। वहीं, एनएच-नौ से वसुंधरा को जाने वाली सीआइएसएफ रोड की लेन को चालू रखा जाएगा। सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का पानी निकालने के लिए सीआइएसएफ रोड पर भूमिगत पाइप लाइन डालने के काम के चलते यह डायवर्जन किया गया है।

इंदिरापुरम के शक्ति खंड चार में नगर निगम और जीडीए का 56-56 एमएलडी और जल निगम का 74 एमएलडी का एसटीपी है। तीनों एसटीपी में सीवर का करीब 18 करोड़ 60 लाख लीटर पानी आता है, जो शोधित होकर सीआइएसएफ रोड के किनारे बने नाले से एनएच-नौ के किनारे बने बड़े नाले में पहुंचता है। इसके बाद पानी हरनंदी नदी में बह जाता है। सीआइएसएफ रोड पर बने नाले की क्षमता कम है। इससे बारिश के दौरान इंदिरापुरम में जलभराव हो जाता है।

जल निगम एसटीपी से निकलने वाले पानी को एनएच-नौ के किनारे बने बड़े नाले तक ले जाने के लिए सीआइएसएफ रोड पर करीब 20 फीट नीचे पाइप लाइन डालेगा। वसुंधरा से एनएच-नौ की ओर जाने वाली लेन पर पाइप लाइन डालने के काम के चलते सीआइएसएफ रोड पर वाहनों को कनावनी पुलिया के पास से काला पत्थर और गौड़ एवेन्यू चौक की ओर मोड़ दिया जाएगा। यहां से एनएच-नौ के रास्ते वाहन सेक्टर-62 पहुंचेंगे। बृहस्पतिवार रात से सीआइएसएफ रोड पर कट बनाने का काम शुरू होगा। बृहस्पतिवार दोपहर जल निगम, जीडीए और यातायात पुलिस ने संयुक्त रूप से निरीक्षण कर कार्य योजना तैयार कर ली है।

वसुंधरा से एनएच-नौ जाने वाली सीआइएसएफ रोड पर डायवर्जन से ऑटो नहीं चलेंगे। ऐसे में हर रोज ऑटो से नोएडा की ओर जाने वाले लोगों को परेशानी होगी। वहीं, स्कूल बसें भी अहिंसा खंड-दो में नहीं जा सकेंगी। फेडरेशन ऑफ एओए के संरक्षक आलोक कुमार का कहना है कि उन्होंने टुकड़ों में काम करने और यातायात पुलिसकर्मियों को तैनात करने की मांग की है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version