रैपिड रेल की वजह से हर दिन लगता है मेरठ रोड पर जाम, अतिक्रमण करता है जख्मों पर नमक का काम

गाज़ियाबाद में मेरठ रोड पर इन दिनों रैपिड रेल का काम चल रहा है। भविष्य की दृष्टि से देखा जाए तो रैपिड रेल से क्षेत्र की जनता को बहुत लाभ मिलेगा परंतु निर्माण के दौरान जिम्मेदार एजेंसियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही से दिल्ली को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण सड़क पर हर समय जाम लगा रहता है। सड़क के दोनों ओर हुए अतिक्रमण ने स्थिति और खराब कर दी है। आलम ये है कि मोदीनगर से गाज़ियाबाद का छोटा सा सफर तय करने में घंटों लग जाते हैं। और यदि दुर्भाग्य से यदि इस जाम में कोई वाहन खराब हो जाता है तो स्थिति और अधिक भयावह हो जाती है।

बुधवार को भी मुरादनगर क्षेत्र में हाईवे में पांच घंटे तक जाम लगा रहा। जाम के दौरान हाईवे पर दुहाई से लेकर गाजियाबाद स्थित राजनगर एक्सटेंशन तक करीब छह किलोमीटर लंबी वाहनों की कतारें लग गई। जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

मेरठ की तरफ भी यही हालात रहे। जाम के दौरान गाजियाबाद स्थित राजनगर एक्सटेंशन से लेकर दुहाई तक दिल्ली की ओर जाने वाले हिस्से में छह किलोमीटर लंबी वाहनों की कतारें लग गई। जाम के दौरान राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम के दौरान महत्वपूर्ण कटों पर पुलिसकर्मी नदारद दिखाई पड़े।

दरअसल रैपिड रेल निर्माण के चलते एनसीआरटीसी के हाईवे के बीच में बैरिकेटिग के माध्यम से निर्माण कार्य के लिए अतिरिक्त स्थान बनाया हुआ है। इसके चलते दोनों ओर से हाईवे का आकार संकरा हो गया। ऐसे में वाहनों को दबाव बढ़ने पर जाम के हालात पैदा हो जाते हैं। निर्माण एजेसियों द्वारा हाईवे के किनारे खोद दिए गए हैं। ये गड्ढे भी जाम का कारण बनते हैं। थाना प्रभारी ओपी सिंह ने बताया कि रैपिड रेल निर्माण के चलते बीच के कई महत्वपूर्ण कट बंद हो गए हैं। इससे सड़क पार करने के लिए लोग कई बार विपरीत दिशा में घूमकर जाते हैं परिणामस्वरूप जाम के हालात पैदा हो जाते हैं। पीक ऑवर्स में जाम से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

मोदीनगर में भी शाम को वाहनों का दबाव बढ़ने पर 4 से 7 के बीच हाईवे पर जाम लगा। जाम के दौरान राजचौपले से लेकर महेंद्रपुरी कट व मोदी मंदिर से लेकर सौंदा रोड तक वाहनों की कतारें लग गईं। मोदीनगर में राजचौपले से लेकर महेंद्रपुरी कॉलोनी गेट तक चल रहा चौड़ीकरण भी जाम का प्रमुख कारण बनता है। जाम से बचने के लिए बहुत से वाहन चालक निवाड़ी रोड से होते हुए गंगनहर मार्ग के लिए डायवर्ट हो गए। शाम को आठ बजे के बाद ही जाम की हालात में सुधार हो सका।

अतिक्रमण भी है जाम का कारण
इस महत्वपूर्ण सड़क के दोनों ओर की जमीन पर दुकानदारों ने अतिक्रमण किया हुआ है। यदि जिला प्रशासन और पुलिस चाहे तो इस अतिक्रमण को हटा कर जाम की समस्या को काफी हद तक सुलझाया जा सकता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version