ESIC कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर – अब दिल्ली-एनसीआर के सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में करा सकते हैं इलाज

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब गाजियाबाद व नोएडा के ईएसआइ कार्ड धारक दिल्ली एनसीआर के बड़े सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में इलाज व अच्छे डायग्नोस्टिक सेंटर में जांच करा सकेंगे। ईएसआइ के दायरे में फिलहाल दिल्ली एनसीआर के 36 सुपरस्पेशलिटी अस्पताल व 38 डॉयग्नोस्टिक सेंटर को शामिल किया गया है।

अभी तक उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद व नोएडा के ईएसआइ कार्ड धारक केवल अपने जिले के ही निजी अस्पतालों में इलाज करा सकते थे। एक जनवरी 2020 से डायरेक्टरेट (मेडिकल) दिल्ली ने नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार अब नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद के ईएसआइ कार्ड धारक दिल्ली एनसीआर के सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। इसका पूरा खर्च ईएसआइ उठाएगा। इसके लिए डायरेक्टरेट (मेडिकल) दिल्ली की ओर से दिल्ली एनसीआर के सभी ईएसआइ अस्पतालों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

ईएसआई अस्पताल, राजेन्द्र नगर के मेडिकल अधीक्षक डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि दिल्ली एसीआर के 36 बड़े सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों को ईएसआइ अस्पताल के दायरे में लाया गया है। ईएसआइ कार्ड धारक इन अस्पतालों में अपनी सुविधा के अनुसार इलाज करा सकते हैं। इतना ही नहीं लोगों की बेहतर सुविधा के लिए 38 डायग्नोस्टिक सेंटरों से भी अनुबंध किया गया है, जहां पर लोग तमाम बीमारियों की जांच भी करा सकते हैं। साथ ही कई ब्लड बैंकों से भी इएसआइ का अनुबंध हुआ है। www.esichospitals.gov.in पर जाकर अस्पतालों व डायग्नोस्टिक सेंटरों की सूची देखी जा सकती है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version