गाज़ियाबाद नगर निगम शहर के 25 पार्कों में खोलेगा ओपन जिम, सरकारी स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट क्लासें

नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में शुक्रवार को कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुए। बैठक में निगम क्षेत्र के 25 पार्कों में ओपन जिम, 800 पार्कों में डिवेलपमेंट और स्कूलों को स्मार्ट करने का निर्णय लिया गया। वहीं, शहर की एक सड़क को मॉर्डन बनाने का भी फैसला लिया गया। बैठक में चालू वित्त वर्ष के लिए 1068.74 करोड़ रुपये की आय और 951.65 करोड़ रुपये के व्यय का पूरक बजट पास हुआ।

25 पार्कों में बनेंगे ओपन जिम

4 महीने बाद हुई कार्यकारिणी की बैठक में पार्षद राजीव शर्मा ने एक प्रस्ताव पेश जिसमें उन्होंने 10 बड़े पार्कों में ओपन जिम की मांग की। काफी लंबी बहस के बाद नगर आयुक्त ने 25 बड़े पार्कों में ओपन जिम लगवाने की बात कही। जिन पार्कों में जिम खोले जाएंगे, वे एक एकड़ से अधिक बड़ी जमीन पर बने होंगे, ताकि आसपास लोग जिम का इस्तेमाल कर सकें। इन ओपन जिम में एंट्री के लिए मामुली फीस रखी जाएगी, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका इस्तेमाल कर सकें।
पार्कों में होगी टॉइलट की सुविधा
निगम करीब 600 पार्कों को ईको फ्रेंडली बनाएगा। इनमें स्टील की बेंच लगाई जाएंगी। साथ हर पार्क में एक चौपाल भवन भी बनेगा, ताकि वहां लोग बैठकर बातचीत कर सकें। इनके अलावा ऐसे पार्कों में एक टॉइलेट की भी सुविधा दी जाएगी। वहीं, 805 बड़े पार्कों में हाईमास्ट लाइट लगवाई जाएंगी। अभी तक केवल 365 पार्कों में ही लाइट लगी हैं।
निगम स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट क्लासें
शहरी एरिया में निगम के 8 स्कूल हैं। यह सभी स्कूल केवल बालिकाओं के लिए ही हैं। इन स्कूलों के लिए निगम ने चालू वित्त वर्ष करीब 2 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था, लेकिन पैसा खर्च नहीं हो सका। बैठक में फैसला लिया गया कि निगम के स्कूल एमबी गर्ल्स की मैन ब्रांच चंद्रपुरी और इसकी अन्य 8 शाखाओं में इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से बेसिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। साथ ही स्मार्ट क्लास की सुविधा दी जाएगी।
एक मुख्य सड़क बनेगी मॉडर्न
शहर को 4 चांद लगाने के लिए एक मुख्य सड़क को मॉडर्न बनाया जाएगा। यह कौनसी रोड होगी, इसका फैसला जल्द ही होने वाली निगम बोर्ड की बैठक में होगा।
डिजिटल होगी लाइब्रेरी
काफी बहस के बाद स्टूडेंट्स की परेशानियों को देखते हुए कंपनी बाग की लाइब्रेरी को डिजिटल बनाने का भी प्रस्ताव पास हो गया। इसके लिए पहले एक कंसल्टेंट की नियुक्ति की जाएगी। इसके बाद डीपीआर के हिसाब से काम किया जाएगा।
वॉटर सप्लाई दुरुस्त
बैठक में वॉटर वर्क्स के जीएम बीएन सिंह ने बताया कि शहर में वॉटर सप्लाई दुरुस्त करने के लिए 18 ट्यूबवेल रिबोर की गईं। 87 नए ट्यूबवेल लगाए गए हैं। 202 हैंडपंप भी ठीक किए गए।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#NationalNews, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #CitizenshipBill, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #IndiaNews

Exit mobile version