शहर की पहली व्हीकल फ्री रोड बनाने के लिए जीडीए ने वर्क ऑर्डर किया जारी

गाज़ियाबाद। गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने राजनगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर (आरडीसी) में शहर की पहली व्हीकल फ्री रोड बनाने के लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। दुकानों के सामने पार्किंग स्थल खाली करने के लिए दुकानदारों को नोटिस दे दिया गया है। उनके वाहनों की पार्किंग के लिए दुबई मॉल के पीछे जगह खाली करा दी गई है। जीडीए अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्यो पर लगी रोक हटते ही रोड को व्हीकल फ्री बनाने का काम शुरू करा दिया जाएगा। नए साल में व्हीकल फ्री रोड का उद्घाटन करा दिया जाएगा।

आरडीसी में गौड़ मॉल वाली रोड के 400 मीटर हिस्से को व्हीकल फ्री किया जाएगा। रोड के दोनों तरफ बैरियर लगा दिए जाएंगे। इस रोड को चौड़ा किया जाएगा। शोरूम के सामने पार्किंग की जगह को खत्म कर दिया जाएगा। फुटपाथ पीछे किए जाएंगे। एंटीक लुक वाले लैंप पोस्ट लगेंगे। रोड के दोनों तरफ रंगीन फव्वारे लगेंगे। बेंच भी लगाए जाएंगे। जिस पर थकने के बाद लोग बैठ सके। इस प्रोजेक्ट पर 3.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दुबई मॉल के सामने पार्किंग की जगह पार्क विकसित किया जाएगा। इस पार्किंग को मॉल के पीछे पार्क की जगह बनाया जाएगा। रोड के दोनों तरफ पथ विक्रेता क्षेत्र भी बनाया जाएगा। जिसमें स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को जगह दी जाएगी।

जीडीए अधिकारियों का कहना है कि यह प्रयोग सफल रहा तो शहर के कई हिस्सों में व्यवसायिक क्षेत्रों को व्हीकल फ्री बनाने की योजना बनाई जाएगी। शॉपिग के बहाने लोग पैदल चलेंगे। इसका सकारात्मक असर लोगों की सेहत पर पड़ेगा। वह स्वस्थ होंगे।

आरडीसी की तर्ज पर मधुबन-बापूधाम में ड्रिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाने का खाका खींचा जा रहा है। वहां पर व्हील फ्री रोड बनाने के लिए योजना में ही प्रावधान किया जाएगा। जीडीए अधिकारियों ने बताया कि बाद में विवाद होता है। कई तरह की मंजूरी दुकानदारों से लेनी पड़ती हैं। योजना बनाते वक्त ही प्रावधान करने से किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने का खतरा नहीं रहता।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version