अच्छी खबर : फ्लैट के एकमुश्त भुगतान पर जीडीए देगा पांच फीसद छूट

गाज़ियाबाद। जीडीए की आवासीय योजना में फ्लैट खरीदने जा रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। बैंक से होम लोन लेकर या अपने स्त्रोत से जीडीए को एकमुश्त भुगतान करने पर पांच फीसद छूट मिलेगी। जीडीए अपना खजाना भरने के लिए खरीदारों को इसके लिए प्रेरित करेगा। लोन लेकर भुगतान करने वाले खरीदारों को दोहरा फायदा होगा। वह प्रधानमंत्री आवास योजना की रियायत भी क्लेम कर सकेंगे।

जीडीए ने मधुबन-बापूधाम, इंदिरापुरम, इंद्रप्रस्थ, कोयल एंक्लेव और चंद्रशिला आवासीय योजना के 1354 फ्लैट की स्कीम निकाली है। इनमें एलआइजी, मिनी एमआइजी, 1बीएचके और 2बीएचके फ्लैट शामिल हैं। शुक्रवार से आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। 14 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। ड्रॉ के माध्यम से फ्लैट का आवंटन होगा। आवंटन होने पर खरीदार को फ्लैट की कीमत का एकमुश्त भुगतान करने पर पांच फीसद छूट दी जाएगी। जिन लोगों के पास धन की पूर्ण व्यवस्था है, वह एकमुश्त भुगतान कर छूट पा सकते हैं। जीडीए अधिकारियों ने बताया कि बैंक से होम लोन लेकर एकमुश्त भुगतान करने वालों को भी पांच फीसद रियायत दी जाएगी। इससे प्राधिकरण में खजाने में ज्यादा धन वर्षा होने की उम्मीद है।

जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण अपने स्तर पर किस्त बांधता है, लेकिन उससे ज्यादा फायदा नहीं है। लंबे वक्त बाद खरीदार से पैसा मिलता है। इसमें खरीदार को भी नुकसान होता है। जीडीए की ब्याज दर बैंकों से ज्यादा है। अधिकारियों की मानें तो 28 लाख रुपये कीमत का फ्लैट खरीदने पर एकमुश्त भुगतान किया जाए तो 1.40 लाख रुपये की छूट प्राप्त होगी। इसके साथ ही होम लोन लेने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.67 लाख रुपये की छूट भी क्लेम कर सकेंगे।

एलआइजी फ्लैट पर यह रियायत नहीं मिलेगी। क्योंकि, उसकी कीमत पहले ही काफी किफायती रखी गई है। जीडीए अधिकारियों ने बताया कि मधुबन-बापूधाम के एलआइजी फ्लैट की मूल कीमत करीब 23 लाख रुपये आई है। जबकि, शासन के आदेश पर उसे 10.80 लाख रुपये में बेचा जा रहा है। उसमें और रियायत देना मुमकिन नहीं है। होम लेने पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जरूर मिल सकता है। उन्होंने बताया कि इस फ्लैट को वही लोग खरीद सकते हैं, जिनकी वार्षिक आय छह लाख रुपये तक हो।

जीडीए वीसी कंचन वर्मा ने कहा कि खरीदार बैंक खाते से एकमुश्त भुगतान करे या बैंक से होम लोन लेकर भुगतान करे, पांच फीसद छूट दी जाएगी। इससे जीडीए को यह फायदा होगा कि एकमुश्त पूरी रकम मिल जाएगी। खरीदार को फ्लैट सस्ता पड़ जाएगा। लोन लेने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अलग से मिलेगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version