ओडिशा के झींगा फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक, 90 लोग बीमार

बालासोर। ओडिशा के बालासोर में एक फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक होने से 90 कर्मचारी बीमार पड़ गए। बीमार कर्मचारियों को बालासोर के ही एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गैस लीक की घटना प्रॉन प्रोसेसिंग प्लांट फैक्ट्री में हुई है। जिलाधिकारी के सुदर्शन चक्रवर्ती ने अस्पताल पहुंच कर पीड़ितों से मुलाकात कर हालचाल जाना।

इस बारे में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना रात लगभग 8 बजे घटी जब पानपाना स्थित संयंत्र से गैस लीक हो गई। इसमें कारखाने के ज्यादातर कर्मचारी प्रभावित हुए जिन्होंने सांस लेने में समस्या की शिकायत की। बाद में इन्हें अस्पताल में दाखिल करा दिया गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी में पता चला है कि प्रोसेसिंग यूनिट में अमोनिया गैस लीक हुई है। पूरी तरह जांच के बाद ही चीजें स्पष्ट हो पाएंगी। बालासोर से फायर ब्रिगेड के कर्मचारी बालासोर से लगभग 20 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 16 के पास घटनास्थल पर पहुंचे। डॉक्टरों ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और कई प्रभावित लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

मरीजों से मुलाकात के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि सभी की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि अमोनिया गैस लीक हुई थी। डीजीपी बिजय कुमार शर्मा ने ट्वीट कर खंतापाड़ा थाने में मुकदमा दर्ज कर कंपनी के तीन अधिकारियों को हिरासत में लिए जाने की जनकारी दी है। डीजीपी ने ट्वीट कर कहा है कि पुलिस अधीक्षक और आईजी मौके के साथ ही अस्पताल भी गए थे। जांच के लिए भुवनेश्वर से स्पेशल फोरेन्सिक टीम भेजी गई है।

सूत्रों के अनुसार, गैस रिसाव के वक्त महिला कर्मचारी अपने काम में व्यस्त थीं और उन्होंने असहजता और सांस लेने में कठिनाई की शिकायत की। सभी पीड़ित कॉन्ट्रेक्ट पर काम करने वाले हैं। सूचना मिलने के बाद पुलिस फैक्ट्री पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी। हालांकि, गैस रिसाव के पीछे के वास्तविक कारण का पता नहीं चल पाया है। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक कोई हताहत नहीं हुआ था।बालासोर के कलेक्टर के सुदर्शन चक्रवर्ती ने कहा कि सभी श्रमिकों की स्थिति अब स्थिर है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version