दिल्ली : जोरदार प्रदर्शन के बाद केंद्रीय मंत्री से मिले जेएनयू के छात्र

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में बढ़ी फीस समेत कई अन्य मांगों को लेकर सोमवार से जेएनयू छात्रों का प्रदर्शन जारी है। वहीं, कुछ देर पहले दक्षिणी दिल्ली रेंज के ज्वाइंट सीपी आनंद मोहन छात्रों से बातचीत की। इससे पहले जेएनयू छात्र संघ के चारों प्रतिनिधियों ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से मुलाकात की। छात्र संघ के प्रतिनिधि ने कहा कि हमें छात्रावास की फीस बढ़ाने के मुद्दों पर आश्वासन दिया गया है। हालांकि अभी भी छात्रों और पुलिस के बीच गतिरोध जारी है।

इससे पहले दोपहर में कई बार छात्रों और पुलिस जवानों के बीच भिड़ंत की भी नौबत आई है। बवाल अब भी जारी है। प्रदर्शनकारी छात्रों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया जा रहा है। गतिरोध के बीच एक छात्र तबीयत भी खराब हो गई। वहीं, सुबह ऑडिटोरियम के अंदर चल रहे दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु मौजूद  थे तो बाहर छात्र-छात्राओं को जोरदार प्रदर्शन जारी रहा।

गौरतलब है कि दीक्षांत समारोह के बीच कैंपस में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अपनी कई मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं का कहना है कि बिना सस्ती शिक्षा के जवाहर नेहरू विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह उन्हें मंजूर नहीं है। साथ ही उनका यह भी कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं प्रदर्शन जारी रहेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार जेएनयू प्रशासन ने दीक्षांत समारोह वसंत कुंज स्थित ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन सभागार में रखा गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, जेएनयू के तीसरे दीक्षा समारोह स्थल के बाहर विश्वविद्यालय के छात्रों की तरफ से छात्रावास की फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। पुलिस ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के ऑडिटोरियम से पहले जहां समरोह हो रहा है, वहां पर बेरिकेडिंग लगा कर छात्रों को रोका गया है। इसके चलते नेल्सन मंडेला मार्ग पर जाम लग गया है। वहीं, पुलिस छात्रों से अनुरोध कर रही है कि शांति व्यवस्था बनाए रखें।

यह है छात्रों की मांगें

    • प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस लिया जाए।
    • हॉस्टल में छात्रों से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाए।
    • हॉस्टल में आने-जाने के लिए समय सीमा को खत्म किया जाए।
    • हॉस्टल में ड्रेस कोड नहीं लागू किया जाए।
    • नया हॉस्टल मैन्यू पूरी तरह रद किया जाए।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version