प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निगम पर ही लगाया इतने लाख का जुर्माना

गाज़ियाबाद। शहर को स्वच्छ और हरा-भरा रखने की जिम्मेदारी नगर निगम की होती है, लेकिन इस बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम पर ही 1 लाख 75 हजार का जुर्माना ठोक दिया है। दरअसल गाज़ियाबाद में लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते प्रशासनिक अधिकारीयों ने जिले का भ्रमण किया, तो  जगह कूड़े के ढेर जलते हुए नजर आए। जिसके कारण बेहद प्रदूषण बढ़ रहा था । इसे गंभीरता से लेते  हुए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम पर सख्त कार्रवाई करते हुए प्रशासन को इसकी रिपोर्ट भेजी है।

बता दें कि दिल्ली एनसीआर में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में इजाफा हो रहा था। जिसके कारण लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। लोगों को सांस लेने में और घर से निकलने में भी परेशानियों  का सामना करना पड़ता है । अधिकारी प्रदूषण से निपटने के उपाय ढूंढ रहे हैं।इतना ही नहीं प्रदूषण इस कदर बढ़ गया कि बच्चों के स्कूलों की छुट्टी भी घोषित की गई थी।

हालांकि खुद नगर निगम द्वारा भी प्रदूषण पर नियंत्रण पाए जाए जाने के तमाम दावे किये जा रहे थे।लेकिन प्रशाशनिक अधिकारीयों द्वारा जब गाज़ियाबाद का भ्रमण किया गया तो शहर में कई जगह कूड़े के ढेर जलते हुए नजर आए। जिसे अधिकारीयों द्वारा गंभीरता से लिया गया और इसे एनजीटी के द्वारा दिए गए आदेशों का उलंघन मानते हुए नगर निगम के सिटी जॉन पर एक बार में 50 हजार और बाद में 25-25 हजार का जुर्माना लगाया गया है ।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने जुर्माने की कार्रवाई करते हुए प्रशासन को रिपोर्ट तैयार कर भेज दी है। यानि जहाँ एक तरफ खुद नगर निगम अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण पाए जाने के तमाम दावे कर रहे हो वहीं उन्हीं के अधिकारीयों की लापरवाही के चलते नगर निगम पर भी तमाम तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं ।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version