दिल्ली पुलिस को मिला अपना नया मुख्यालय, अमित शाह ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया है। दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन करते हुए अमित शाह ने कहा कि 70 साल के बाद दिल्ली पुलिस को अपना घर मिला है। मैं बधाई देता हूं। सरदार पटेल की जयंती के दिन इसका उद्घाटन गर्व की बात है।

अमित शाह ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि हमें पुलिस को सकारात्मक नजरिए से देखना चाहिए।इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने नसीहत भी दी कि भवन से ज्यादा अहम होती है भावनाएं, हमें अच्छी भावनाएं रखनी चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि हम आंतरिक सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं। अमित शाह ने इस मौके पर संसद हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मियों और बाटला हाउस में शहीद हुए मोहन चंद्र शर्मा को भी याद किया।
उद्घाटन के बाद इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस बिल्डिंग की विशेषताएं बताई और यह कहा कि दिल्ली पुलिस सदैव लोगो की  सेवा में तत्पर रहेगी। इस मौके पर गृहमंत्री,  उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक समेत दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अफसर भी मौजूद रहे।

बता दें कि नई बिल्डिंग तमाम सुविधाओं से लैस है और पुलिस के लिए यह एक मजबूत किले की तरह है। इस बिल्डिंग का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था। अब पहले चरण में दो-टॉवर वाली इस इमारत की चार मंजिलें दिल्ली पुलिस के हवाले हैं। गौरतलब है कि करीब 44-45 साल बाद (1976-77 के बाद) आईटीओ स्थित पुराने पुलिस मुख्यालय को नई इमारत में शिफ्ट किया जा रहा है।

आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय की पुरानी इमारत दिल्ली पुलिस की तमाम ऐतिहासिक धरोहरों, खट्टी-मीठी यादों की कहानी आने वाले वक्त में भी बयां करता रहेगा। देश की संसद पर हमले का मामला रहा हो, या फिर लाल किले पर हमले का मामला, उन तमाम बुरे वक्त को दिल्ली पुलिस ने आईटीओ स्थित मुख्यालय से ही संभाला था।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version