अब रोबोट करेंगे सीवर की सफाई, नवंबर के अंत तक शुरू होगा कार्य

गाज़ियाबाद। नवंबर के अंत तक रोबोट से सीवर सफाई का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए सर्वे पूरा हो चुका है। शासन की तरफ से जिस प्राइवेट कंपनी को सीवर सफाई की जिम्मेदारी दी गई है, वह काम में कोताही बरतती है तो उससे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

गाजियाबाद नगर निगम और लोनी नगर पालिका परिषद क्षेत्र समेत आठ निकायों में हाईटेक तरीके से सीवर, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) और सीवर पंपिग स्टेशन (एसपीएस) सफाई के लिए शासन ने वीए टेक वेबैग लिमिटेड को ठेका दिया है। कंपनी को इस काम के लिए सालाना 104.85 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। नगर निगम के जलकल विभाग के महाप्रबंधक बीके सिंह ने बताया कि सीवर लाइन का संयुक्त सर्वे पूरा हो गया है।

नवंबर के मध्य तक कंपनी से निगम का करार हो जाएगा। उसके बाद नवंबर अंत तक कंपनी सीवर सफाई कार्य शुरू कर देगी। उन्होंने बताया कि सीवर सफाई के लिए वक्त निर्धारित किया जाएगा। उतने वक्त में कंपनी कार्य पूरा नहीं करती तो जुर्माने के रूप में उसके भुगतान से कटौती की जाएगी। यही नहीं कहीं सफाई कार्य में शिकायत मिलने पर जांच की जाएगी। शिकायत सही पाए जाने पर भी जुर्माना लिया जाए।

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि रोबोट मैनहॉल और उसके आसपास की सफाई करेगा। एक व्यक्ति रोबोट को कंट्रोल करेगा। सीवर लाइन के अंदर रुकावट के बारे में पता करने के लिए कैमरों को इस्तेमाल किया जाएगा। ज्यादातर अंदर रुकावट होने पर रोबोट को नहीं भेजा जा सकता। लिहाजा सीवर लाइन के ऐसे हिस्सों में सफाई के लिए सुपर सकर मशीन की मदद ली जाएगी। कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि सभी संसाधन उनके पास हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version