जिस मामले में चार साल पहले ‘दिल्ली का दरिंदा’ बन गया था सर्वजीत, अब हुआ बरी, बदल गई जिंदगी

नई दिल्ली। चार साल पहले की बात है जब दिल्ली का एक आम लड़का रातों-रात एक लड़का गुनहगार और लोगों की निगाह में लड़कियों का उत्पीड़न करने वाला बन गया और एकदम से उसकी जिंदगी ही बदल गई। वह लड़का था दिल्ली का सर्वजीत सिंह जिस पर जसलीन कौर नाम की लड़की ने शोषण का आरोप लगाया था। इसके बाद सोशल मीडिया और मेनस्ट्रीम मीडया ने सर्वजीत को बिना किसी जांच के ही कसूरवार ठहरा दिया था।

गौरतलब है कि यह घटना 2015 की है। अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपको आज इसके बारे में क्यों बता रहे हैं। चार साल बाद खबर आई है कि सर्वजीत को सभी तरह के आरोप से बरी कर दिया गया है। बीते चार साल से सर्वजीत मानसिक प्रताड़ना से जूझ रहा था।

यह पूरा मामला आपको याद न हो तो बता देते हैं कि 2015 में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इसके वायरल होते ही सर्वजीत लोगों की निगाह में खलनायक बन गया था। यह वीडियो तिलक नगर के ट्रैफिक सिग्नल का था और इसमें जसलीन कौर ने सर्वजीत सिंह पर भद्दे कमेंट करने का आरोप लगाया था।

जसलीन ने अपने फेसबुक पर लिखा था, ‘इस युवक ने मुझपर बेशर्मी से भद्दे कमेंट किए। क्या दिल्ली पुलिस इस पर कोई एक्शन लेगी?’ यह पोस्ट डालने के बाद सर्वजीत की पूरी जिंदगी बदल गई। क्रिमिनल रिकॉर्ड होने के कारण उन्हें नौकरी भी नहीं मिल रही थी। जहां वह काम कर रहे थे उस कंपनी ने उन्हें नौकरी छोड़ने को कह दिया।

उनकी जिंदगी इस तरह से बर्बाद हुई लेकिन जब उन्हें बरी किया गया तो ये खबर लोगों तक पहुंच भी नहीं पाती अगर वह अपने फेसबुक पर अदालत के फैसले का पोस्ट नहीं डालते। ‘फैसला आ चुका है…मैं बरी हो गया हूं। मैं वाहेगुरू का धन्यवाद करता हूं और सभी को समर्थन के लिए शुक्रिया करता हूं…..मेरी मां मेरे साथ हमेशा खड़ी रहीं। उनके साथ की वजह से ही मुझे साहस मिला।

बेगुनाह होने के बावजूद सरबजीत ने चार साल तक गुनहगारो की जिंदगी बिताई है। ये चार साल अब लौट कर वापस तो नहीं आएँगे लेकिन बिना जाँच पड़ताल के किसी बेक़सूर को कुसूरवार ठहराकर उसकी जिंदगी बर्बाद कर देना कहाँ का इंसाफ है ? ऐसे कई मामले हैं जिनमें युवतियों द्वारा झूठे शोषण के आरोप में युवक की पूरी जिंदगी बर्बाद हो जाती है। बल्कि कई युवकों ने तो अपने आप को बेक़सूर साबित करने के लिए मौत को भी गले लगाया है ।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version