सीएसएचपी स्कूल में बच्चों ने लगाईं प्रदर्शनी

गाज़ियाबाद। प्रताप विहार स्थित सीएसएचपी पब्लिक स्कूल में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य छात्र-छात्रों व अभिभावकों  में हिंदी, इंगलिस व संस्कृति विषयों की
विस्तृत जानकारी देना था । इस प्रदर्शनी का उद्घाटन स्कूल की डायरेक्टर सविता गुप्ता ने किया। इस अवसर पर उनहोंने  कहा कि आज के दौर में बच्चों को सभी विषयों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

उन्होंने बच्चो को बताया की आज के समय में हमें भाषाओं की अच्छी जानकारी होनी चाहिए । हिन्दी विषय में कक्षा तीन से कक्षा पांच के बच्चों द्वार कारक व कारक के भेद द्वारा प्रदर्शनी लगाया गया तथा
बच्चों द्वारा विस्तार पुर्वक जानकारी दी गई । कक्षा छ से कक्षा आठवीं तक के बच्चों द्वार हिंदी भाषा की उत्पत्ति व क्रमिक विकास, हिंदी भाषा की विशेषताएं, हिंदी भाषा का महत्त्व, हिंदी दिवस, आधुनिक समय में हिंदी भाषा का महत्ता व देव नागरी लिपि की महत्ता बताया गया।

इंगलिश विषय में कक्षा छ से कक्षा आठ के बच्चों द्वारा विभिन्न तरीकों से पढ़ने वाले तरीकों के बारे में बताया गया। साथ ही डायरेक्ट मेथड, ग्रामर टरंसलेसन तथा कमुनीकेशन विषयों की जानकारी दी।संस्कृत भाषा में संस्कृत के जनक महा कवि पाणिनी का जन्म स्थान व योगदान तथा संस्कृत व्याकरण में उनके द्वारा रचित व्याकरण में लाकर व उनके  प्रयोग के बारे में बताया गया ।

यातायात विषय पर बच्चों के द्वारा एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया तथा वेस्ट सामग्री से बनाई गई सुन्दर कलाकृतियाँ प्रदर्शित की गई। इस अवसर पर स्कूल की शैक्षिक प्रमुख तान्या ने सभी छात्र-छात्रा को भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजनों में प्रतिभाग करने की सलाह दी और बच्चों में उत्साह बढाते हुए कहा कि बच्चों को हिंदी, संस्कृत भाषा के जनक भारतीय है व इंगलिस विश्व भाषा है इसलिए हमें तीनों भाषा का ज्ञान होना चाहिए । इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य सुश्री ममता शर्मा ने बच्चों को संस्कृत भाषा की विशेषताएं बताई।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version