आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा बैठक संपन्न

गाज़ियाबाद। राज्यमंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अतुल गर्ग की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की गई। बैठक में निजी चिकित्सालयों द्वारा उक्त योजना के अंतर्गत ठीक से इलाज नहीं किये जाने एवं लाभार्थियों को वापस भेजें जाने पर समस्त सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तथा प्रबंधक गण के साथ विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में मंत्री द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए, निजी एवं सरकारी अस्पतालों से आए हुए प्रतिनिधियों द्वारा शिकायतें, सुझाव एवं उनके समाधान पर बिंदुवार चर्चा हुई। इस अवसर पर मंत्री ने बताया कि जनपद गाजियाबाद से 31 सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल इस योजना में लाभार्थियों को लाभ पहुंचा रहे हैं, जिसमें से 7 सरकारी अस्पताल व 24 प्राइवेट अस्पताल हैं। प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधियों द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड पर नाम की स्पेलिंग, लाभार्थी के पते या अन्य ऐसी कोई समस्याओं के कारण प्राइवेट हॉस्पिटलों के भुगतान में दिक्कतें आ रही हैं, जिस पर मंत्री ने आश्वस्त किया कि उनकी इस समस्या का निराकरण शीघ्र करा दिया जाएगा।

माननीय मंत्री ने निजी एवं सरकारी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत होने की सूचना अस्पताल के बाहर प्रदर्शित होनी चाहिए, जिसका व्यापक प्रचार प्रसार हेतु होर्डिंग, बैनर की व्यवस्था उचित रूप से चिकित्सालयों के अंदर और बाहर होनी चाहिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी आबद्ध अस्पतालों के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएं।

बैठक का उद्देश्य मुख्य तौर से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत चिकित्सालयों द्वारा किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण उन्हें उपचार देने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो रही है पर मंत्री द्वारा उनकी शिकायतों को सुना गया एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए मंत्री द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि शीघ्र समस्याओं का निराकरण करा दिया जाएगा। इस अवसर पर अन्य विधायक गण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग से वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version