दशहरा पर पिछले साल के मुकाबले कम हुआ वायु प्रदूषण

गाज़ियाबाद। पिछले साल की तुलना में इस बार दशहरा पर वायु प्रदूषण कम दर्ज किया गया। हालांकि मंगलवार की देर रात रावण दहन और हवा की गति कम होने से एयर क्वालिटी इंडेक्स थोड़ा ऊपर चला गया था लेकिन बुधवार को दिन में मौसम साफ रहने पर वायु प्रदूषण नीचे आ गया। बुधवार को गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स-178 दर्ज किया गया जबकि लोनी में धूल के कण अधिक रहने के कारण रात आठ बजे का एयर क्वालिटी इंडेक्स-198 दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो पिछले साल एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार था, जबकि इस बार यह यलो जोन में बना हुआ है। बुधवार को पीएम-10 की मात्रा 178 और पीएम-2.5 144 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। रावण दहन के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग 200 के पार पहुंच गया था लेकिन बुधवार को हवा की गति ठीक रहने और मौसम साफ होने के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स कम हुआ।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा का कहना है कि जिलाधिकारी की ओर से जनपद में लगातार पानी का छिड़काव कराने, टूटी सड़कों की जल्द से जल्द मरम्मत कराने और धुआं उत्सर्जित करने वाले संस्थानों को नियमानुसार संचालन करने का निर्देश दिया गया है। वहीं खुले में भट्टी जलाने वाले, डीजल जनरेटर सेट और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर भी प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की जाएगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version