तीसरे बच्चे का जन्म हुआ तो योजना का लाभ नहीं ले पाएंगी दो बड़ी बेटियां

गाजियाबाद। तीसरा बच्चा पैदा होने का खामियाजा कन्या सुमंगला योजना का लाभ ले रही दो बड़ी बेटियों को भुगतना पड़ेगा। योजना के तहत दो बच्चे वाला परिवार ही इसका लाभ उठा सकता है। तीसरे बच्चे का जन्म होने पर लाभ प्राप्त कर रही बड़ी दोनों बेटियों का नाम योजना से काट दिया जाएगा। यदि किसी की एक बेटी है और दूसरी बार में दो जुड़वा बच्चे जन्म ले लेते हैं तो उस परिवार को भी कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का औपचारिक शुभारंभ 11 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना अप्रैल माह से शुरू हुई थी। अप्रैल में आचार संहिता लगने के कारण मुख्यमंत्री योजना का औपचारिक शुभारंभ नहीं कर सके थे। योजना के तहत यदि दोनों बच्चों में दोनों लड़कियां हैं तो वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। बेटियों को छह चरणों में इसका लाभ मिलेगा। योजना के तहत परिवार में पहली या दूसरी बार में बेटी के जन्म लेने पर दो हजार रुपये दिए जाएंगे। एक साल के भीतर टीकाकरण कराने पर एक हजार रुपये दिए जाएंगे। कक्षा एक में दाखिला लेने पर दो हजार, कक्षा छह में प्रवेश करने पर दो हजार, कक्षा नौ में प्रवेश करने पर तीन हजार व स्नातक में प्रवेश लेने पर पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

प्रत्येक चरण का लाभ देते वक्त तीसरा बच्चा पैदा होने की जांच की जाएगी। जांच के बाद ही बेटी अगले चरण का लाभ ले सकेगी। यदि किसी व्यक्ति की दो पत्नियां हैं और उनकी दो बेटियां हैं तो इस परिवार को योजना का लाभ मिलेगा। आवेदन बीएसए व डीआईओएस कार्यालय में किए जा रहे हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी के पास अब तक 2650 आवेदन आ चुके हैं। इनमें करीब 2200 आवेदन अपूर्ण हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version