मध्य प्रदेश में बाढ़ और बारिश की वजह से इस साल 674 लोगों ने गंवाई जान

एमपी। मध्य प्रदेश सरकार ने बाढ़ और  बारिश की वजह से हुई मौतों के आंकड़े जारी किए हैं। बाढ़ और भारी बारिश की वजह से प्रदेश के 674 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अतिवर्षा और बाढ़ की वजह से प्रदेश में 12 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

प्रदेश में हुई बारिश और बाढ़ की वजह से 1,888 पशुओं की मौत हो गई है। भारी बारिश की वजह से राज्य में करीब 1 लाख 18 हजार 386 भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। इनमें से कई मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं वहीं कुछ भवनों को आंशिक तौर पर नुकसान पहुंचा है।

मध्य प्रदेश में लगभग 55 लाख 36 हजार 517 किसान भारी बारिश की वजह से प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश की वजह से करीब 60.47 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित हुई है। मध्य प्रदेश में साल 2013 के बाद इस साल सर्वाधिक 1,203 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

अति-वर्षा और बाढ़ से खेतों में उड़द और सोयाबीन की फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। बारिश और बाढ़ से प्रदेश के पश्चिमी भाग में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

सरकार ने माना है कि प्रदेश में अतिवर्षा और बाढ़ से हुए नुकसान की निश्चित राशि का आकलन किया जाना अभी संभव नहीं है क्योंकि प्रदेश में लगातार बारिश जारी है। मॉनसून खत्म होने के बाद ही जिलों से नुकसान की निश्चित जानकारी ली जा सकेगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Exit mobile version