जीडीए में आज से सॉफ्टवेयर जांचेगा नक्शे, ऑनलाइन होगा आवेदन

गाज़ियाबाद। जीडीए में सभी प्रकार के भवनों के नक्शों के लिए सोमवार यानि आज से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। सॉफ्टवेयर नक्शे की जांच करेगा। उसमें जरा भी मानव हस्तक्षेप नहीं होगा। 300 वर्ग मीटर तक के नक्शे 24 घंटे में स्वीकृत हो जाएंगे। बड़े नक्शों की स्वीकृति में अधिकतम 30 दिन का वक्त लगेगा। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने 154वीं बोर्ड बैठक में इसकी जानकारी दी।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहले 300 वर्ग मीटर तक के भवनों के नक्शों को ऑनलाइन स्वीकृत करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। उसमें केवल आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन थी। नक्शे की जांच और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य नियोजन अनुभाग के विशेषज्ञ करते थे। बड़े नक्शे मैन्युअली स्वीकृत किए जाते थे। मानव हस्तक्षेप ज्यादा होने के कारण नक्शों की स्वीकृति में काफी वक्त लगता था। बड़े नक्शों की स्वीकृति में महीनों लग जाते थे। इसे देखते हुए शासन ने ऑनलाइन नक्शा स्वीकृति के लिए पूरी प्रणाली विकसित कराई। अलग सॉफ्टवेयर तैयार कराया।

प्रदेश के सभी प्राधिकरणों के बिल्डिग बायलॉज को एक समान किया गया। सॉफ्टवेयर से जुड़ी नई वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट यूपीओबीपीएस डॉट इन तैयार कराई गई। जीडीए को इसके माध्यम से नक्शा स्वीकृति शुरू करने से पहले बोर्ड की अनुमति लेना जरूरी था। इसे बोर्ड ने मंजूरी प्रदान कर दी है। तय किया है कि सोमवार से सभी प्रकार के नक्शे ऑनलाइन ही स्वीकृत किए जाएं।

बता दें कि वेबसाइट के जरिए नक्शे का आवेदन होते ही साफ्टवेयर काम शुरू कर देगा। नक्शे को बायलॉज पर परखेगा। सही होने पर स्वीकृति प्रदान कर देगा। सॉफ्टवेयर की रिपोर्ट में कोई बदलाव संभव नहीं होगा। केवल नक्शा स्वीकृति के लिए दिए गए तथ्यों की जांच संबंधित क्षेत्र के अवर अभियंता को मौके पर जाकर करनी होगी। जिसमें वह भूमि, भू-उपयोग, विवाद की जांच करेगा। इसके लिए उसे अधिकतम एक सप्ताह का समय मिलेगा। सात दिन में अवर अभियंता की रिपोर्ट न मिलने पर नक्शा जारी कर दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर नक्शे को बायलॉज मुताबिक नहीं पाता तो उसे अस्वीकार कर देगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version