दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे सौर ऊर्जा से होगा जगमग

गाज़ियाबाद। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पुलों पर वर्टिकल गार्डन बनाने के निर्णय के बाद अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। एक्सप्रेस-वे को पूरी तरह ईको फ्रेंडली बनाने के लिए इस पर जलने वाली सभी लाइटें सौर ऊर्जा से रोशन की जाएंगी। इन लाइटों से न सिर्फ हर माह लाखों रुपये की बिजली बचेगी बल्कि ये पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी बड़ा योगदान देंगी। इन लाइटों के लिए एनएचएआइ डासना के पास दो ग्रिड तैयार कर रहा है। जिनसे लाइटों को बिजली सप्लाई दी जाएगी।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर डासना से मेरठ तक का काम भी तेजी से जारी है। इसे जून 2020 तक पूरा करने का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही यूपी गेट से डासना तक आठ लेन का काम दिवाली तक शुरू करने का दावा है। यूपी गेट से मेरठ के बीच एक्सप्रेस-वे पर एनएचएआइ करीब एक हजार लाइटें लगवाएगा। ये सभी लाइटें एलईडी होंगी और सौर ऊर्जा से रोशन होंगी। इनको कनेक्शन देने के लिए डासना पर ग्रिड बन रहा है। इन्हीं ग्रिडों से यूपी गेट से डासना और डासना से मेरठ तक के स्ट्रेच पर बिजली सप्लाई की जाएगी। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के पास ही इन ग्रिडों को स्थापित किया जा रहा है। यहां सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

 

एनएचएआइ ने एक्सप्रेस-वे को ईको फ्रेंडली बनाने के लिए पूरी योजना तैयार की है। हाईवे पर बनने वाले सभी पुलों के दोनों ओर लोहे के स्टैंड में पौधे लगाए जाएंगे। पौधों को ऑटोमैटिक सिस्टम से पानी दिया जाएगा। अंडरपास के आसपास भी पौधे लगाए जाएंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version