दिन में 3 बार इस तरह खाएं दही तो घट सकता है 22% तक वजन

अमेरिका स्थित टेनेसी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि वे मोटे लोग, जो दिन में कम कैलोरी वाली डाइट के हिस्से के रूप में तीन बार रोजाना फैट फ्री दही का सेवन करते हैं, वे सिर्फ कैलोरी कम करने वाले लोगों के मुकाबले 22 फीसदी वजन और 61 फीसदी बॉडी फैट तक कम कर लेते हैं। इससे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि दही खाने वाले लोग ऐसा नहीं करने वालों की तुलना में अपने पेट के आस-पास जमा चर्बी का 81 फीसदी हिस्सा कम कर लेते हैं। आपको बता दें कि यह सबसे ज्यादा खराब फैट है।

अगर आपके पेट के आस-पास एक इंच भी फैट बढ़ता है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बैली फैट न केवल आपके लिए सिरदर्द होता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। जब आपके पेट पर फैट बढ़ने लगता है और आपको अंगों के बीच दिखाई देने लगता है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है।

‘द हेल्दी हार्ट मिरेकल’ के लेखक, फिटनेस एक्सपर्ट और स्पोर्टस मेडिसिन गुरु डॉ. गेब मिर्किन का कहना है कि आपके कमर के फैट में तीन इंच से ज्यादा की वृद्धि आपकी अचानक मृत्यु के जोखिम को बढ़ा देती है।

इस तरह के फैट को आंत का फैट कहते हैं, जो मेटाबॉलिक रूप से सक्रिय हो जाता है और कोर्टिसोल जैसे तनाव के हार्मोन को बढ़ा देता है। इतना ही नहीं यह साइटोकिन जैसे इंफ्लेमेटरी तत्व को भी बढ़ा देता है, जो हमारे शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को प्रभावित करता है।

इन बीमारियों से जुड़ा है अतिरिक्त बैली फैट

दही के फायदे
विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप खाने से पहले लो फैट दही खाते हैं तो यह आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करने वाले फैट को रोकता है क्योंकि दही में हाई कैल्शियम तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें कार्ब और शुगर भी कम होती है लेकिन प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

वहीं दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक गुण हमारी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद करते हैं । दही का अधिक स्वास्थ्य लाभ उठाने के लिए आप बिना फ्लेवर और शुगर के प्लेन, और लो फैट दही का सेवन करें। इसके अलावा आप ग्रीक योगर्ट का भी चुनाव कर सकते हैं।

रियल न्यूट्रिशन की संस्थापक एमी शैपिरो का कहना है, ” इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि ग्रीक योगर्ट एक अच्छा बैली फैट फूड है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो डेयरी उत्पाद का सेवन करते हैं। इसमें प्रत्येक सर्विंग पर 14 ग्राम प्रोटीन मिलता है और यह आपका पेट भी भरा रहता है। इसमें सोडियम नहीं होता, जिससे सूजन नहीं होती। इसे आप नाश्ते, लंच या फिर हेल्दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं।”

बेली फैट घटाने के अन्य तरीके

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version