सऊदी अरब ने दी पाक को चेतावनी, कहा मुसलमानों को न घसीटे कश्मीर मामले में

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अब्देल बिन अहमद अल-जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान बुधवार को पाकिस्तान पहुंचे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशीने उनकी अगवानी की। उनके इस दौरे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों के साथ कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की।

इस चर्चा के दौरान भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बड़ी उम्मीद से दोनों नेताओं के सामने कश्मीर का मुद्दा उठाया था और उनसे भारत को अपना फैसला बदलने के लिए कहने की अपील की थी। इमरान खान ने दोनों देशों के नेताओं से कहा कि सऊदी अरब और यूएई सहित पूरी दुनिया को कश्मीर पर लिए गए भारत के हालिया निर्णय को पलटने का भारत से अनुरोध करने में भूमिका निभानी चाहिए। लेकिन पाकिस्तान को इस मामले में भी सिवाय निराशा के कुछ भी हाथ नहीं लगा।

यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान ने अपना रुख साफ करते हुए कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। उन्होंने पाकिस्तान से जोर देते हुए कहा कि दो देशों के बीच में मुस्लिम वर्ल्ड और मुस्लिमों को बीच में न घसीटें। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर कश्मीर विवाद सुलझाना चाहिए न कि मुस्लिमों को इस मामले में खींचकर।

हालांकि इस मामले में इमरान खान के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया, ‘दोनों देश मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने, तनाव को कम करने और शांति और सुरक्षा के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करने में सहयोग करेंगे।’

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version