वजन घटाने में सहायक हैं सोने से जुड़ी ये तीन आदतें

यह तो आप में से लगभग सभी लोगों ने सुना होगा कि अच्‍छी नींद लेना आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है। अच्‍छी नींद आपको तनावमुक्‍त रहने के साथ ही साथ आपके वजन को कम करने में भी मदद करती है। लेकिन आपकी सोने से जुड़ी कुछ आदतें भी आपके वजन को कम करने का एक और बहुत भी तरीका है।

यदि आपका वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए सही डाइट को अपनाना और जंक फूड से बचना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा, कैसे एक अच्‍छी नींद और सोने से जुड़ी आदतें मोटापे को कम करने में मदद कर सकती है, इस बात पर कम ही लोग विश्‍वास करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए 3 चीजें, जो आप अपनी नींद में कर सकते हैं और आप सोते समय कुछ वजन कम कर सकते हैं।

फोन को बंद कर दें
आपको जरूररत से ज्‍यादा स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहना चाहिए, क्‍योंकि इनसे निकलने वाली नीली रोशनी आपको प्रभावित करती है। बहुत सारे अध्ययनों ने यह बात साबित की है कि बिस्तर पर जाने से ठीक पहले नीली रोशनी के संपर्क में आने से मेलाटोनिन का उत्पादन बाधित होता है। मेलाटोनिन हार्मोन, यह आपकी नींद के साथ जुड़ा हुआ है। शिकागो, इलिनोइस में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जब मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा आती है, तो इसके परिणामस्वरूप भूख बढ़ सकती है और मेटाबॉलिज्‍म में बदलाव होता है। जिससे कि आपके वजन घटाने में बाधा आती है इसलिए हमेशा मोबाइल बंद करके सोना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है।

अंधेरे में सोएं
यदि आप नाइट लैंप में सोना पसंद करते हैं, या फिर आपको लाइट में सोते हैं, तो आप इस आदत को तुरंत बदल डालिये। ऐसा इसलिए, क्योंकि नीली रोशनी की तरह, नाइट लैंप या बल्‍ब की रोशनी भी आपके नींद हार्मोन के उत्पादन को बाधित करती है। इसलिए हमेशा नाइट लैंप को बंद करके और पूरी तरह से अंधेरे में सोने या फिर स्लीप मास्क पहनकर आप सोएं। जब आप अंधेरे में सोते हैं, तो आप बेहतर सोते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाए रखता है।

ढ़ीले कपड़े पहनकर सोना
ढ़ीले कपड़े पहनकर या फिर कपड़े खोलकर सोना नींद की बेहतर गुणवत्ता में मददगार है, जिससे आपको अच्‍छी नींद आती है। अच्‍छी नींद के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। यदि आप अपने कपड़े उतारकर या ढ़ीलेढ़ाले कपड़े पहनकर सोते हैं, यह आपको अच्‍छी नींद और शरीर को शांत करने में मदद करता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। एक अध्ययन के अनुसार, कम नींद (5 घंटे से कम उससे कम) पुरुष और महिला दोनों में वजन बढ़ने और मोटापे से का कारण हो सकती है।

इसलिए यदि आप मोटापे के शिकार है, तो अपने वजन को कम करने और कंट्रोल में रखने के लिए आपको अच्‍छी नींद लेना बहुत जरूरी है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version