जल संचयन – गाज़ियाबाद के 10 तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा विकास प्राधिकरण

गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण वर्षा जल संचयन के लिए जिले के 10 तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा। तालाबों को विकसित करने के साथ प्राधिकरण की ओर से उसके आसपास लाइटिंग और हरियाली विकसित की जाएगी। जिससे सुबह-शाम लोग तालाब के आसपास टहल सकें।

पहले चरण में जीडीए सदरपुर में तीन तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा। सदरपुर में तालाबों के आसपास लाइटिंग की व्यवस्था करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पहले वर्षा जल संचयन को सुनिश्चित करने के लिए तालाबों की सफाई के साथ मलबे का रूप ले चुकी चिकनी मिट्टी को हटाया जाएगा। फिर पानी का संचयन हो सके, इसके लिए तालाब को पूरी तरह साफ होने के बाद नए सिरे से बालू, कंकड़ व पत्थर डालने का काम किया जाएगा।

सदरपुर के अलावा जीडीए कोयल एंक्लेव योजना में एक, मोदीनगर में दो, लोनी में दो और शाहपुर बम्हैटा में दो तालाबों पर काम करेगा। कोयल एंक्लेव को छोड़कर बाकी सभी तालाब ग्राम समाज की जमीन पर हैं। तालाबों से पहले जीडीए ने अपने क्षेत्र के करीब 70 पार्कों में वर्षा जल संचयन प्लांट को स्थापित किया था। गाजियाबाद में गिरते भूजल स्तर की स्थिति में सुधार के लिए सभी कार्य किए जा रहे हैं। इन सभी कार्यों की निगरानी शासन स्तर से की जा रही है। जीडीए मुख्य अभियंता विवेकानंद सिंह ने बताया कि जनपद में प्राधिकरण 10 तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा। तालाब के आसपास रोशनी व हरियाली की व्यवस्था की जाएगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version