स्वास्थ्य – तेज़ी से वजन घटाना है तो करने होंगे ये 5 साधारण काम, सेहत पर होगा पॉज़िटिव प्रभाव

क्या आप वजन करना चाहते हैं? अगर हां तो जरूरी है कि आप कुछ खास आदतों को अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाएं। यह न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेंगी बल्कि आपकी सेहत पर भी पॉजिटिव असर डालेंगी।

1 – गुनगुना पानी
सुबह उठकर एक कप गुनगुना पानी जरूर पिएं। इससे फैट को बर्न करने के साथ ही पेट को साफ करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है जिससे बीपी पर सकारात्मक असर होता है।

2 – व्यायाम
कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि दिन में किसी अन्य वक्त एक्सर्साइज करने से ज्यादा वेट लॉस सुबह-सुबह व्यायाम करने पर होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यहा है कि अगर व्यक्ति रात में 6-7 घंटे भी सोता है तो इस दौरान उसके पेट में कुछ नहीं जाता, जिससे शरीर पहले से मौजूद खाने से मिले पोषत तत्वों का इस्तेमाल कर उसे बर्न करता है और शरीर को एनर्जी देता है। ऐसे में अगर सुबह व्यायाम किया जाए तो बॉडी की ओर कैलरीज बर्न होंगी जिससे फैट व वेट लॉस होगा।

3 – प्रोटीन और फाइबर युक्त ब्रेकफस्ट
ब्रेकफस्ट दिन का पहला आहार होता है इसलिए जरूरी है कि इसमें पोषक तत्व ज्यादा से ज्यादा हों। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो नाश्ते में ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर और प्रोटीन की भरमार है। इसके लिए आप अंडे, दूध, भीगे हुए नट्स, अंकुरित दालें, स्प्राउट्स, ताजे फल, सब्जी जैसी चीजें ले सकते हैं। इनसे मिलने वाला प्रोटीन स्टैमिना बढ़ाते हुए वेट लॉस में मदद करेगा और फाइबर पेट को देर तक भरा रखेगा, जिससे भूख कम लगेग।

4 – वजन नापना
सुबह अपना वजन जरूर नापें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर आपका वेट पिछले दिन के मुकाबले बढ़ा हुआ हो तो आप दिनभर के लिए डायट प्लान करते हुए उस बढ़े हुए वेट को कम करने की ओर काम कर सकते हैं। साथ ही में वर्कआउट प्लान में भी जरूरी बदलाव कर सकते हैं।

5 – लंच प्लान
ब्रेकफस्ट, एक्सर्साइज और अन्य चीजों से फ्री होते ही सुबह अपने लंच का प्लान भी तैयार कर लें। एक स्टडी में सामने आया है कि वे लोग जो अपना लंच ले जाते हैं ज्यादा बेहतर तरीके से वजन कम कर पाते हैं। लंच नहीं ले जाने पर व्यक्ति बाहर से खाना ऑर्डर करता है या कुछ अनहेल्दी खा लेता है जिससे वजन बढ़ जाता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

s

Exit mobile version