हिंडन एयरपोर्ट – सितंबर से शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, गाज़ियाबाद पुलिस जुटी है सुरक्षा व्यवस्था में

गाज़ियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें शुरू होने से पहले पुलिस-प्रशासन ने इसकी सुरक्षा का खाका खींचना शुरू कर दिया है। एयरपोर्ट परिसर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की नजर रहेगी। एयरपोर्ट को प्रवेश द्वार से लेकर हवाई पट्टी तक 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। इसके लिए एयरपोर्ट के अंदर एक कंट्रोल रूम तैयार कर दिया है। कंट्रोल रूम में तैनात पुलिसकर्मी एयरपोर्ट और आसपास के इलाकों पर नजर रख रहे हैं।

आपको बता दें कि आठ मार्च को हिडन एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। माना जा रहा है कि यहाँ से उड़ानें शुरू होने के बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे का बोझ कुछ कम होगा। दावा किया जा रहा है कि सितंबर माह में यहां से घरेलू उड़ाने शुरू हो जाएंगी। ऐसे में इसकी सुरक्षा का जिम्मा यूपी पुलिस को सौंपा गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट के पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं। इन कैमरों के लिए एयरपोर्ट के बीचो-बीच एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से एयरपोर्ट के हर हिस्से पर नजर रखी जा रही है। जरा भी संदिग्ध गतिविधि यहां से ट्रेस होगी और सुरक्षाकर्मियों को तुरंत सूचना देकर कार्रवाई की जाएगी।

हर इमरजेंसी में कंट्रोल रूम से होगी प्रतिक्रिया
एयरपोर्ट पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी रहेगी। कंट्रोल रूम में ही एक माइक होगा जो पूरे एयरपोर्ट परिसर में लगे स्पीकरों से जुड़ा रहेगा। किसी भी आपातकालीन स्थिति में सुरक्षाकर्मियों और लोगों को सतर्क किया जाएगा। साथ ही इमरजेंसी अलार्म भी रहेगा, जिससे आपातकालीन स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा सकेगा।

55 पुलिसकर्मियों पर होगी सुरक्षा की जिम्मेदारी

कंट्रोल रूम इंचार्ज सब इंस्पेक्टर राजेंद्र सिंह खोड़ा ने बताया कि कुल 55 पुलिसकर्मियों पर पूरे एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा रहेगा। वर्तमान में 23 पुलिसकर्मी यहां तैनात हैं। जल्द ही अन्य पुलिसकर्मी ट्रेनिग कर यहां पहुंच जाएंगे। सीओ (डिप्टी एसपी) साहिबाबाद डा. राकेश मिश्र सुरक्षा इंचार्ज हैं। कंट्रोल रूम से लेकर सभी पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी में तैनात हैं। एयरपोर्ट शुरू होते ही यहां एक डिप्टी एसपी के अलावा एक इंस्पेक्टर, 14 पुरुष और एक महिला सब इंस्पेक्टर, 6 हेड कांस्टेबल, 2 महिला और 30 अन्य कांस्टेबल तैनात रहेंगे।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version