गाज़ियाबाद में भी खुलेगा खादी प्लाज़ा, एक ही स्थान पर मिलेंगे अनेक उत्पाद

खादी को फैशन के तौर पर पेश करने के लिए सरकार ने योजना तैयार की है, जिसके तहत खादी प्लाजा नाम से प्रदेश के वाराणसी, मुजफ्फरनगर के बाद गाजियाबाद जिला उद्योग केंद्र ने अपनी भूमि पर खादी प्लाजा के निर्माण के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा है। मल्टी स्टोरी खादी प्लाजा का निर्माण एक हजार गज भूमि पर होगा, जिसमें खादी ग्रामोद्योग में पंजीकृत खादी कारीगरों को मुफ्त जगह व स्टॉल दी जाएंगी।

खादी को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदेश के कुछ जनपदों में मल्टीस्टोरी खादी प्लाजा बनाए जाएंगे। पहले चरण में इसके लिए मुजफ्फरनगर, वाराणसी के बाद गाजियाबाद में भी खादी प्लाजा निर्माण के लिए जिला उद्योग केंद्र की ओर से भूमि मुहैया कराने को शासन को प्रस्ताव भेजा है। इसमें जनपद के पंजीकृत खादी कारीगर अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर बिक्री कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें निशुल्क स्टॉल मुहैया कराई जाएंगी। सरकार खादी उत्पादन के लिए लोगों को प्रशिक्षण भी देगी।

खादी नीति के तहत अधिक से अधिक नौजवानों को रोजगार दिलाने, खासकर महिलाओं को घर में ही सौर चरखों की मदद से खादी उत्पादन के जरिए आत्मनिर्भर बनाने की योजना है। सरकार की मंशा है कि खादी जनोपयोगी बने। सरकार का थीम वाक्य खादी फॉर यूथ, खादी फॉर नेशन है और वह खादी को जन-जन का परिधान बनाने के मकसद से उसकी डिजाइनिग और उसे फैशन के अनुरुप बनाने के लिए शोध भी कराएगी। मल्टीस्टोरी खादी प्लाजा में ऑनलाइन सेंटर भी खोला जाएगा, जिसमें यहां के उत्पादों का ऑनलाइन प्रदर्शन भी किया जाएगा। इसके लिए खादी ग्रामोद्योग ने ई-कॉमर्स कंपनी से समझौता किया है।

उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र बीरेन्द्र कुमार के अनुसार खादी प्लाजा के साथ ही वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के तहत प्रदेश सरकार कुछ जनपदों के उत्पादों को एक जनपद में प्रदर्शित करने के लिए ओडीओपी स्टोर खोलेगी। इस योजना का पूरा खाका तैयार होने के साथ ही इस पर शासन की मुहर लग चुकी है, जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो शुरुआत में मुजफ्फरनगर को मंजूरी मिल चुकी है, जबकि गाजियाबाद ओडीओपी सेंटर का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। खादी प्लाजा के निर्माण के लिए उद्योग केंद्र परिसर की भूमि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। परिसर में खादी प्लाजा के साथ ओडीओपी स्टोर का भी निर्माण कराया जाएगा। इसमें संबंधित जनपदों के ओडीओपी के तहत चयनित उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव
के अनुसार खादी प्लाजा के रूप में मल्टीस्टोरी बिल्डिग बनेगी, जिसमें खादी उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ ही यहां वह अपने उत्पादों की बिक्री भी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें मुफ्त में जगह और स्टॉल भी दिए जाएंगे। खादी प्लाजा में ही ऑनलाइन स्टोर भी होगा, जिसे ई-कॉमर्स के जरिये बेचा जा सकता है। खादी ग्रामोद्योग की ओर से सोलर चरखा की ट्रेनिग भी दी जाएगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #VishalPandit, #indian, #india, #follow, #instagram, #NewIndia, #Article370, #JammuKashmirWithIndia

Exit mobile version