लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) में राहत की उम्मीद से चढ़ा बाजार, सेंसेक्स 637 अंक उछला

आज शेयर बाजारों में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली। सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को टैक्स के मामले में राहत दे सकती है। इसके अलावा शेयर बाजार से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स (LTCG) भी वापस लिया जा सकता है। इन खबरों से बाजार को पंख लग गए और बाजार में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली। हालांकि, सरकार सुपर-रिच भारतीयों पर अधिक टैक्स की दर जारी रखेगी। इस बाबत भी प्रधानमंत्री कार्यालय और वित्त मंत्रालय जल्द ही फैसला ले सकते हैं।

आज बीएसई सेंसेक्स 637 अंक या 1.74 फीसदी की बढ़त के साथ 37,327 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 177 अंक या 1.63 फीसदी की तेजी के साथ 11,032 पर सत्र खत्‍म किया। मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी तीन-चौथाई फीसदी तक की तेजी के साथ सत्र का अंत किया।

तेज़ी के बावजूद इन शेयरों के भाव गिरे
निफ्टी 50 इंडेक्स पर टाटा स्टील के शेयरों ने 4 फीसदी से अधिक का गोता लगाया। इसके अलावा केवल सिपला, अल्ट्राट्रैक सीमेंट और इंडिया बुल हाउसिंग फाइनेंस जैसी कंपनियों के शेयर ही लाल निशान के साथ बंद हुए।

इन शेयरों में आई तेज़ी
दूसरी तरफ, एचसीएल टेक्नालजी के शेयरों ने 7 फीसदी तक की छलांग लगाई. इसके बाद टाटा मोटर्स, जेएसडबल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज़, भारत पेट्रोलियम, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, येस बैंक और कोल इंडिया के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े। इसके अलावा ऑटो इंडेक्स तीन फीसदी से अधिक मजबूत हुआ। सूचकांक पर सभी शेयरों ने तेजी दर्ज की। रियल्टी और आईटी इंडेक्स दो-दो फीसदी तक चढ़े। रियल्टी और आईटी इंडेक्स पर सिर्फ दो-दो शेयर टूटे।

सरकारी बैंक, निजी बैंक, वित्त सेवा, मेटल, मीडिया, फार्मा और FMCG सेक्टर के सूचकाकं भी एक से डेढ़ फीसदी तक मजबूत हुए। सभी निजी बैंकों के शेयर चढ़े। सरकारी बैंक और फार्मा इंडेक्स पर सिर्फ दो-दो शेयरों ने निराश किया। फार्मा इंडेक्स पर अरबिंदो फार्मा के शेयरों ने 8 फीसदी की छलांग लगाई।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version