छोटे दुकानदारों को मिलेगा बड़ा फायदा, हर साल रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा रिनियु

छोटे दुकानदारों को हर साल रजिस्ट्रेशन का रिन्युअल कराने के झंझट से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की मोदी सरकार देश में वन टाइम लाइसेंस देने की नीति का जल्द ऐलान कर सकती है। इसके तहत एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा। अभी अलग अलग बिजनेस के लिये अलग-अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए जल्द ही वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पॉलिसी का ऐलान होगा।

सूत्रों के मुताबिक नए कानून में अब दुकानों और बिज़नेस के लिए वन टाइम लाइसेंस मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि आपको हर साल लाइसेंस रिन्यू नहीं कराना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर एकमुश्त 10 साल का लाइसेंस मिलेगा। मौजूदा समय में अलग अलग बिजनेस के लिये अलग अलग कानून के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके अलावा कानून शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अलावा लगभग दो दर्जन रजिस्ट्रेशन कराने होते है। ऐसे में कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ जाती है. कारोबार आसान करने के लिए सरकार वन कंट्री-वन टाइम रजिस्ट्रेशन की पालिसी का ऐलान करेगी.

वाणिज्य मंत्रालय ने नेशनल रिटेल ट्रेड पालिसी के तहत नई नीति ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिये श्रम मंत्रालय को सिफारिश भेजी है। साथ ही, शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में बदलाव के लिए भी सिफारिशें भेजी गई है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version