अगस्टा वेस्ट लैंड स्कैम – कमलनाथ के भांजे पर आयकर की कार्यवाही, 254 करोड़ के बेनामी शेयर जब्त

आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे पर अपना शिकंजा कस लिया है। उनका नाम वीवीआईपी हेलीकॉप्टर प्रकरण से जुड़े़ मनीलांड्रिंग मामले में शामिल है। आयकर विभाग ने रतुल पुरी के नाम रखे 254 करोड़ रुपये के बेनामी शेयर भी जब्त किए। रतुल पुरी कुछ दिनों पहले शौचालय जाने के बहाने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों को चकमा देकर फरार हो गया था।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि पुरी को पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय में लाया गया था। इस दौरान कुछ सबूतों के बारे में सवाल किए जाने थे। उन्होंने आरोप लगाया कि पुरी ने जांच अधिकारी से शौचालय जाने के लिए थोड़ा समय मांगा, लेकिन वापस नहीं लौटे।

ऐसा माना जाता है कि एजेंसी के अधिकारियों ने तब उनसे मोबाइल फोन पर संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन फोन बंद था। अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी पूछताछ के लिए अब उन्हें फिर से सम्मन भेजने पर विचार कर रही है। हिन्दुस्तान पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष पुरी से एजेंसी विगत में भी इस संबंध में पूछताछ कर चुकी है। वह नीता और दीपक पुरी के पुत्र हैं। नीता कमलाथ की बहन हैं। दीपक पुरी ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया फर्म मोजर बेयर के सीएमडी हैं।

वीवीआईपी के लिए अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने के लगभग 3,600 करोड़ रुपये के सौदे को भारत ने भ्रष्टाचार और रिश्वत के आरोपों के चलते रद्द कर दिया था। मामले की जांच ईडी और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही है। जांच एजेंसियां इस मामले में पहले ही कई आरोपपत्र दाखिल कर चुकी हैं।

क्या है मामला

रतुल पुरी नीता और दीपक पुरी के पुत्र हैं। नीता कमलाथ की बहन हैं। दीपक पुरी ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया फर्म मोजर बेयर के सीएमडी हैं। वीवीआईपी के लिए अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने के लगभग 3,600 करोड़ रुपये के सौदे को भारत ने भ्रष्टाचार और रिश्वत के आरोपों के चलते रद्द कर दिया था। मामले की जांच ईडी और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही है। जांच एजेंसियां इस मामले में पहले ही कई आरोपपत्र दाखिल कर चुकी हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version