मोरटा डम्पिंग ग्राउंड के विरोध में उतरे आधा दर्जन गांवों के लोग, नगर निगम की बढ़ी परेशानियाँ

मोरटा में नगर निगम द्वारा डाले जा रहे कूड़े का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार सुबह आधा दर्जन से गांव के लोगों ने निगम की पचास से अधिक गाड़ियों को कूड़ा डालने से रोक दिया। कूड़ा डाले जाने के विरोध में ग्रामीणों ने अनिश्चित कालीन धरना शुरू कर दिया। दोपहर बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर धरना दे रहे लोगों को खदेड़ा। पुलिस ने पार्षद सहित छह लोगों को सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

आपको बता दें कि गाज़ियाबाद नगर निगम ने गांव मोरटा स्थित पाइप लाइन मार्ग वाले रास्ते की और 40 बीघा जमीन कूड़ा डालने के लिए एक साल के लीज पर ली है। पहले दो दिन तो नगर निगम की गाडियों ने कूड़ा उक्त स्थान पर डाल दिया। । पिछले तीन दिन से कूड़ा डालने का लेकर मोरटा, शाहपुर, दुहाई, भिक्कनपुर, बहादरपुर सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों के लोग विरोध में आ गए। ग्रामीण कूड़े से भरी गाड़ियों को वापस भेज रहे है।

इससे पहले शनिवार को भारी पुलिस फोर्स के साथ उक्त स्थान पर कूड़ा डाला गया। विरोध करने पर नगर निगम के अधिकारियों ने अज्ञात लोगों पर मुरादनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। रविवार सुबह चालीस से अधिक गाड़ी कूड़ा लेकर जब मोरटा पहुंची। वहां पर पहले से किसान संघर्ष समिति के बैनर तले सैकड़ों महिला व ग्रामीण मौजूद थे। लोगों ने कूड़े से भरी गाड़ियों को वापस भेज दिया। ग्रामीणों ने उक्त स्थान पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया।

ग्रामीणों का कहना था कि किसी भी कीमत पर कूड़ा नहीं डालने दिया जाएगा,चाहे कुछ भी हो जाए। उनका कहना है कि कूडे़ से मोरटा व आसपास के ग्रामीण इलाकों में बदबू से जीना दुश्वर हो जाएगा और सक्रमण बीमारियां फैल जाएगी। इस मौके पर सन्नी प्रधान, सुभाष, नेताजी, राजेश पहलवान, अख्तर मलिक, हरशरण त्यागी, विनीत त्यागी, बह्रमपाल, राकेश त्यागी सहित सैकडों लोग मौजूद थे। दोपहर तक ग्रामीणों ने उक्त स्थान पर कूड़ा नहीं डालने दिया। लेकिन दो बजे के आसपास भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। पहले पुलिस ने लोगों से उक्त स्थान से धरना समाप्त करने का ऐलान किया। लेकिन जब ग्रामीणों ने किसी भी कीमत पर उक्त स्थान पर कूड़ा न डालने का एलान कर दिया। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर धरना दे रहे लोगों को खदेड़ दिया।

थानाप्रभारी ओपी सिंह ने बताया कि सरकारी कार्य में बांधा डालने पर पार्षद प्रवीण कुमार ,काग्रेस नेता विनित त्यागी ,दिनेश त्यागी, नितिन शर्मा ,सोनू व योगेश को गिरμतार किया गया है। हल्का बल प्रयोग के बाद पुलिस ने धरना दे रहे लोगों को खदेड़ कर कूड़ा डलवाया। थोड़ी देर बाद ही ग्रामीणों ने फिर से अपना धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने एलान कर दिया है कि किसी भी कीमत पर कूड़ा नहीं डालने दिया जाएगा। चाहे इसके लिए कुछ भी क्यों न करने पडे।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version