भारत की सहायता: लेबनान के लिए एक नई उम्मीद का सन्देश

लेबनान:- जारी संकट के बीच, भारत ने मानवीय सहायता का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। भारत के राजदूत नूर रहमान शेख ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. फिरास अबियाद को दवाओं की पहली खेप सौंप दी है। यह सहायता 18 अक्तूबर को दक्षिणी लेबनान में बढ़ते तनाव के बीच भेजी गई थी।
भारत ने कुल 33 टन चिकित्सा आपूर्ति भेजने की योजना बनाई है, जिसमें हृदय संबंधी दवाएं, एनएसएआईडी, एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट, एंटीबायोटिक्स और एनेस्थेटिक्स शामिल हैं। भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस पहल की जानकारी साझा करते हुए भारत की लेबनान के साथ मजबूत संबंधों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की है।
लेबानान में भारतीय दूतावास के अनुसार, “भारत की तरफ से मानवीय सहायता की पहली किस्त बेरूत पहुंची।” इस पहल को लेकर लेबानान के राजदूत रबी नर्श ने भी कहा, “भारत हमेशा से हमारे अच्छे दोस्त रहा है।” उन्होंने भारत की मानवीय सहायता के लिए धन्यवाद करते हुए यह भी कहा कि युद्ध के प्रारंभ के बाद से लेबनान में सहायता की बाढ़ आई है, और भारत इस सहायता में सबसे आगे है।
इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जयसवाल ने भी इस कदम की पुष्टि करते हुए कहा, “भारत ने लेबनान को मानवीय सहायता भेजी है। यह हमारा एक महत्वपूर्ण प्रयास है।”
लेबानान के राजदूत ने पश्चिमी एशिया में बढ़ते तनाव के संदर्भ में अमेरिका के इस्राइल को समर्थन पर चिंता जताई और कहा कि अमेरिका को इस मामले में पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।
भारत की इस मानवीय सहायता ने लेबनान में लोगों के बीच नई आशा का संचार किया है, यह दर्शाते हुए कि संकट के समय मित्रता और सहयोग की भावना सबसे महत्वपूर्ण होती है।
Exit mobile version