नमो भारत ट्रेन: एक साल में 40 लाख यात्रियों का सफर, 17 किलोमीटर से शुरू हुआ सफर

साहिबाबाद:- नमो भारत ट्रेन के परिचालन का एक वर्ष पूरा होने पर एनसीआरटीसी ने खास आयोजन किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को ट्रेन यात्रा कराई गई, जहां उन्होंने ढोल की थाप पर मस्ती की और स्टाफ द्वारा दिए गए चॉकलेट और स्मृति चिह्नों का आनंद लिया।
20 अक्टूबर 2022 को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के पहले चरण का उद्घाटन हुआ था। इसके बाद, 6 मार्च 2024 को दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक दूसरा चरण शुरू हुआ। वर्तमान में, नमो भारत ट्रेन 42 किलोमीटर की दूरी तय कर रही है, जिसमें नौ स्टेशन शामिल हैं।
केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस विशेष अवसर पर साहिबाबाद स्टेशन से गुलधर तक यात्रा की, जहां उन्होंने ट्रेन की सुविधाओं और महिला ऑपरेटरों से बातचीत की। उन्होंने यात्रियों से फीडबैक लिया और एआइ ट्रांसलेटर मशीन का भी परीक्षण किया, जो भाषाओं का अनुवाद करने का कार्य करती है।
कांवड़ यात्रा के दौरान नमो भारत ट्रेन में सबसे अधिक यात्रियों की संख्या दर्ज की गई थी। जून 2025 तक इस ट्रेन के 82 किलोमीटर के कॉरिडोर के पूरा होने की उम्मीद है, जिससे यात्रियों को एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ की यात्रा करने का अवसर मिलेगा
Exit mobile version