सदर सीट पर उप चुनाव का आरंभ: आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

गाजियाबाद:- सदर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया का आगाज शुक्रवार से हो रहा है। यह प्रक्रिया सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय (कक्ष संख्या 131) में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने इस बात की जानकारी दी कि नामांकन के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
इस बार, एडीएम कोर्ट परिसर की ओर आम जनता का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, ताकि प्रत्याशी और उनके प्रस्तावक ही अंदर आ सकें। अन्य सरकारी दफ्तर सामान्य दिनों की तरह काम करेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर की जिम्मेदारी डॉ. संतोष उपाध्याय को सौंपी गई है, जो नामांकन प्रक्रिया को संचालित करेंगे।
नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है, उसी दिन निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे।
प्रतियोगियों को नामांकन पत्र निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन उन्हें जमानत राशि जमा करनी होगी। यह राशि अनारक्षित वर्ग के लिए 10,000 रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए 5,000 रुपये निर्धारित की गई है। नामांकन कक्ष में एक उम्मीदवार के साथ केवल पांच लोग ही प्रवेश कर सकेंगे।
Exit mobile version